मंडलायुक्त की अध्यक्षता में काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव की बैठक संपन्न

Bekauf Khabar Bharat
By -
0

वाराणसी। मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में बनारस लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आयोजित होने वाले विभिन्न सांस्कृतिक महोत्सवों की बैठक आयोजित हुई जिसमें उन्होंने सर्वप्रथम काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने कार्यक्रम के सफल आयोजन को लेकर बनी सभी कमेटियों से उनकी तैयारियों की विधिवत समीक्षा की।

उन्होंने सभी जोनल प्रभारियों से पूरा प्लान शाम तक देने को कहा ताकि जरूरी फंड को जारी किया जा सके। उन्होंने कहा कि कार्यक्रमों के आयोजन के दौरान आम जन को भी बुलाते रहे तथा संबंधित क्षेत्र के पार्षद, विधायक, जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाये।मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल द्वारा बताया गया कि लोकसभा बनारस के अंतर्गत शहरी क्षेत्र में चार जोन तथा तीन ब्लाक सेवापुरी, आराजीलाइन और काशी विद्यापीठ को शामिल करते हुए चार विधा जिसमें नृत्य, गायन, वादन तथा नाटक के अंतर्गत विभिन्न आयोजन होना है जिसमें अब तक लगभग चालीस हजार आवेदन हुए हैं।

प्रतियोगिता का आयोजन 1 से 5 सितंबर तक पंचायत स्तर, 6 से 12 सितंबर तक ब्लॉक स्तर, 1 से 10 सितम्बर तक जोनल लेवल नगर निगम तथा 13 से 17 सितंबर तक ज़िले स्तर पर ये कार्यक्रम आयोजित होंगे तत्पश्चात 27 सितम्बर को रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में जिला स्तर पर ग्रैंड आयोजन होना है। महोत्सव में भाग लेने वाले सहभागियों के सर्टिफिकेट ऑनलाइन ही जनरेट होंगे। सीडीओ ने सभी आयोजन स्थलों पर लाइट व साउंड की अच्छी व्यवस्था करने को कहा,मंडलायुक्त ने सभी कार्यक्रम वेन्यू वार, दिनाँक वाइज़ होर्डिंग-बोर्डिंग, पोस्टर, पीडीएफ आदि के माध्यम से विकास भवन, समाचार पत्रों, सोशल मीडिया आदि में प्रसारित करने को कहा ताकि सभी को कार्यक्रम की पूरी जानकारी होती रहे।

उन्होंने सभी विद्यालयों को जानकारी देने को कहा ताकि कोई भी स्कूल छूटने न पाये तथा छूटे अभ्यर्थियों हेतु ओपन पंजीकरण भी रखने को कहा। उन्होंने सभी सहभागियों को उसी दिन सर्टिफिकेट जारी करने को कहा।दूसरा कार्यक्रम सांसद खेल महोत्सव है जो 10 अक्टूबर से आयोजित होंगे जो 2 नवम्बर तक चलेंगे जिसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण 15 सितंबर से शुरू होकर 30 सितम्बर तक होगा जिसमें 5 केटेगरी बनायी गयी है जिसमें कुल 31 इवेंट होंगे। इसमें दिव्यांग जन के लिए भी अलग से केटेगरी बनायी गयी है। इसमें भी कार्यक्रम पंचायत स्तर से शुरू होकर जिले स्तर पर कार्यक्रम आयोजित होंगे। खेल को बढ़ावा देना तथा सभी को एक प्लेटफॉर्म प्रदान करना है। मंडलायुक्त ने युवक मंगल दल, नेहरू युवा के सहभागियों को भी अनिवार्य रूप से खेलों में सम्मिलित करने को कहा। उन्होंने खेलों के मैदान को तैयार करने को कहा ताकि अधिकतर इवेंट एक ही मैदान पर हो सकें इस तरीके से कोर्ट तैयार किया जाये। उन्होंने सभी तैयारियों को अंतिम रूप से 20 सितंबर तक करने को कहा।सांसद ज्ञान प्रतियोगिता का भी आयोजन होने जा रहा जिसमें काशी से जुड़ी जानकारियों पर प्रतियोगिता आयोजित की जायेंगी। 

इसमें काशी की धार्मिक व सांस्कृतिक वैभव से जुड़े प्रश्नों को शामिल किया जायेगा। प्रधानमंत्री, बनारस की प्रसिद्ध विभूतियां, राजनीतिक व्यक्ति तथा उनके द्वारा किए गए विकास कार्यों, सरकारी विभागों से संबंधित प्रश्न, बनारस के भूगोल आदि से संबंधित प्रश्न भी इनमें शामिल किये जायेंगे। मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि अब तक लगभग 3000 प्रश्नों को तैयार करा लिया गया है जिनमें 20 थीम के साथ 40 सब-थीम को लिया गया है। इसका आयोजन 12 जनवरी से शुरू होकर 26 जनवरी तक आयोजन होना है। मंडलायुक्त ने आम जन से भी इन 20 थीम पर प्रश्न व उत्तर तथ्यों के साथ वॉट्स्ऐप पर लेने को कहा।अंतिम आयोजन टूरिस्ट्स गाइड के लोगों से जुड़ा है

 जिसमें बनारस के घाटों, जैन, बुद्ध, हैंडलूम, हैंडीक्राफ्ट, बनारस के मंदिरों, खाना-खजाना समेत 11 केटेगरी से जुड़ी जानकारियां को लेकर उनके बीच भाषण, निबंध लेखन, रील तथा क्विज के द्वारा प्रतिभाग करना है जिसमें अलग-अलग चरण पर मार्क्स दिये जायेंगे। मंडलायुक्त ने इसका थीम जल्दी से निर्धारित करने को कहा। इसका आयोजन फरवरी में होगा।बैठक में एडीएम प्रशासन, एडीएम सिटी समेत सफल महोत्सव आयोजन करने को लेकर बनी सभी समितियों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

*************************************

बेख़ौफ़ खबर  भारत न्यूज़ 

               बृजेश कुमार सिंह की रिपोर्ट

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)