"काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव" का लोगों, kashisanskritikmahotsav.in वेबसाइट व क्यूआर कोड लॉन्च, 1 सितम्बर को होगा शुरू, 24 सितम्बर तक चलेगा

Bekauf Khabar Bharat
By -
0

 वाराणसी:


"काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव" के लोगों, वेबसाइट व क्यू आर कोड की विधिवत लांचिंग रविवार को महापौर अशोक तिवारी ने क्षेत्रीय अध्यक्ष दिलीप सिंह पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मोर्या, एमएलसी हंसराज विश्वकर्मा व महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय की मौजूदगी में किया। 

       कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय अध्यक्ष दिलीप सिंह पटेल ने बताया कि गांवों, नगरों की गलियों के कलाकारों की छिपी प्रतिभाओं को मंच प्रदान कर उनकी कला को उचित मंच प्रदान करना है। काशी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संसदीय क्षेत्र हैं। कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले कलाकारों के साथ ही सहभागियो को भी प्रमाण पत्र दिये जाने हेतु उन्होंने सुक्षाव दिया। महापौर अशोक तिवारी ने काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव को गाँव/देहात के ऐसे कलाकार जो अपनी प्रतिभाओं को उचित मंच न मिल पाने से दबे रह जाते हैं, उन कलाकारों के लिए यह बहुत बड़ा मंच होगा। उन्होंने कार्यक्रम में सेमी फाइनल के नीचे स्तर तक के प्रतिभागियों के फोटोयुक्त कैलेंडर बनाये जाने पर जोर दिया। जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या व एमएलसी हंसराज विश्वकर्मा ने कलाकारों के कार्यक्रम की सार्थकता बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यहाँ के सांसद है और उन्ही के मार्ग निर्देशन में यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

       जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने बताया कि काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव में यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि केवल स्कूल के बच्चे ही नहीं, बल्कि हर वर्ग के कलाकार कार्यक्रम में सम्मिलित हो। उन्होंने बताया विभिन्न विधाओं के क्षेत्रों में उभरते हुए कलाकारों के लिए यह एक ऐसा प्लेटफार्म होगा, जिससे ऐसे कलाकार अपने प्रतिभाओं का बखूबी प्रदर्शन प्लेटफॉर्म के माध्यम से कर सकेंगे। जिससे की छिपी हुई प्रतिभा को आगे लाते हुए एक उचित व बड़ा मंच प्रदान होगा। 

 मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने लोगो का स्वागत करते हुए कहा कि यह सुनिश्चित कराया जायेगा कि काशी सांसद सांस्कतिक महोत्सव कार्यक्रम जनपद में प्रतिवर्ष हो। जिससे कलाकारों को उचित मंच मिलता रहे।  

बताते चलें कि "काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव" कार्यक्रम के अंतर्गत प्रतियोगिता पहले न्याय पंचायत से शुरू होकर ब्लॉक पर होते हुए जिले में आयोजित होगा। जो ग्रामीण स्तर पर 01 से 05 सितंबर न्याय पंचायत, 07 से 12 सितंबर ब्लॉक स्तर, शहरीय स्तर पर 01 से 10 सितंबर तक जोनल स्तर, 17 से 23 सितंबर तक जिला स्तर तथा 24 सितंबर को मेगा इवेंट होगा। काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव में गायन, वादन, नृत्य एवं नुक्कड़ नाटक कार्यक्रम आयोजित होंगे। गायन में शास्त्रीय गायन, उप शास्त्रीय गायन, लोक गायन व सुगम संगीत, नृत्य में शास्त्रीय नृत्य, लोक नृत्य व जनजातीय नृत्य तथा वादन में स्वर वाद्य, ताल वाद्य व लोक वाद्य प्रमुख हैं। प्रतिभागी समूह में 10 से 18 वर्ष बालक/बालिका, 19 से 40 वर्ष तथा इससे ऊपर 60 वर्ष आयु वर्ग के कलाकार हिस्सा लेंगे। बताया गया कि अब तक 46 हजार प्रतिभागियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। 100 दिव्यांग जनों ने भी कार्यक्रम में प्रतिभाग किए जाने हेतु अपना रजिस्ट्रेशन कराया।


***************************************  बेखौफ खबर भारत न्यूज़

              बृजेश कुमार सिंह की रिपोर्ट


Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)