बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण के लिए बोर्ड गठन, यूपी कैबिनेट की बैठक,16 प्रस्ताव पर सीएम ने लगाया मोहर

Bekauf Khabar Bharat
By -
0

 लखनऊ।   यूपी कैबिनेट की बैठक में  सीएम योगी ने  बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण के लिए बोर्ड गठन और जमीन खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। सीएम योगी की अध्यक्षता में लोकभवन में हुई इस बैठक में इससे सबंधित औद्योगिक विकास विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। इसके साथ ही कुल 16 प्रस्तावों पर कैबिनेट ने मुहर लगा दी।



इसमें धान खरीद नीति को भी मंजूरी मिल गई। 14 शहरों में 740 नई एसी इलेक्ट्रिक बसें चलाने, नगर निकायों में आकांक्षी योजना लागू करने के प्रस्ताव को भी हरी झंडी दी गई। आकांक्षी योजना के लिए 100 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है।

कैबिनेट मंत्री एके शर्मा और सुरेश खन्ना ने कैबिनेट में लिए गए निर्णयों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि करने के लिए योगी आदित्यनाथ प्राधिकरण ने प्रगति की वहां तक कि का पुलिसकर्मियों का मोटरसाइकिल भत्ता सरकार बुंदेलखंड औद्योगिक विकास बुंदेलखंड औद्योगिक विकास नोड हर महीने 200 रुपए से बढ़ाकर 500 प्राधिकरण का संस्थागत ढांचा तैयार प्राधिकरण एक छलांग में पहुंच जाए। कान में रुपए कर दिया गया है। बुंदेलखंड को कर रही है। सरकार चाहती है कि कर रही है। सरकार चाहती है कि बुंदेलखंड औद्योगिक विकास से 2 से देश के औद्योगिक मानचित्र पर स्थापित पिछले 47 वर्षों में जिस तरह नोएडा प्राधिकरण के अंतर्गत 16,565 हेक्टेयर 55

(40,915 एकड़) भूमि का विकास किया जाएगा नोएडा अथॉरिटी की तर्ज पर बुंदेलखंड विकास प्राधिकरण का विकास किया जाएगा। यह जमीन झांसी के 33 गांवों से अर्जित की जाएगी। भूमि अर्जन की प्रक्रिया छह महीने के अंदर पूरी करने लेने लक्ष्य है। योजना के पहले चरण में 13 गांवों की 6, 115 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण और विकास किया जाएगा। झांसी में एयरपोर्ट भी स्थापित किया जाएगा। 


बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण के लिए चिन्हित की गई जमीन राष्ट्रीय राजमार्ग - 44 और राष्ट्रीय राजमार्ग - 27 के पास है। यह डिफेंस कारिडोर के झांसी नोड से 70 किलोमीटर की दूरी पर है। चित्रकूट नोड से इसकी दूरी 222 किलोमीटर, कानपुर से 210 किलोमीटर, लखनऊ से 285 किलोमीटर और ग्वालियर से 55 किलोमीटर है

************************************

 बेखौफ खबर भारत न्यूज़, 

                               लखनऊ ब्यूरो

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)