मंत्री अनिल राजभर ने अटल आवासीय विद्यालय का किया निरीक्षण

Bekauf Khabar Bharat
By -
0

वाराणसी :। उत्तर प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर गुरुवार को करसड़ा स्थित अटल आवासीय विद्यालय का निरीक्षण कर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं यथाशीघ्र पूर्ण किए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि चालू सत्र की कक्षाएं 11 सितंबर से शुरू होनी है, इसलिए व्यवस्थाओं में कोई कमी न रहने पाए। विद्यालय में पठन-पाठन करने वाले बच्चों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने मौके पर मौजूद कांट्रैक्टर को शेष कार्य को युद्धस्तर पर अभियान चलाकर तत्काल पूर्ण कराए जाने हेतु विशेष निर्देश दिए।


  मंत्री अनिल राजभर ने बताया कि विद्यालय में विश्व स्तरीय व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई गई हैं।12 एकड़ क्षेत्रफल में विद्यालय व हॉस्टल का निर्माण कराया गया है। आवासीय विद्यालय के निर्माण में बालक-बालिका हॉस्टल, कैंटीन आदि शामिल है। मंत्री अनिल राजभर ने बताया कि भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के पंजीकृत श्रमिकों के बालक व बालिकाओं को इस स्कूल में कक्षा 12 तक की शिक्षा मिलेगी। अभी चालू सत्र में कक्षा 6 के बच्चों की पढ़ाई होगी। शिक्षा पूरी तरह निःशुल्क होगा।बालक- बालिका के लिए हॉस्टल की सुविधा रहेगी। इस स्कूल में 500 से अधिक छात्र-छात्राएं शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। गौरतलब हैं कि भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अन्तर्गत पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बालक/बालिकाओं हेतु वाराणसी मण्डल में यह अटल आवासीय विद्यालय बनवाया गया है। उन्होंने बताया कि विद्यालय में स्मार्ट क्लासेज से लगायत बच्चों की पढ़ाई के लिए सभी तरह की अत्याधुनिक सुविधा होगी। बच्चों का कौशल विकास भी निखारा जाएगा। सबसे बड़ी बात होगी कि इस स्कूल में बच्चों के रूचि को ध्यान में रखकर अध्ययन की व्यवस्था होगी। अनाथ बच्चे, दिव्यांग माता-पिता के बच्चे या असाध्य बीमारी से ग्रसित लोगों के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा दी जाएगी।

         निरीक्षण के दौरान एमएलसी हंसराज विश्वकर्मा, पूर्व विधायक सुरेंद्र नारायण सिंह, मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल सहित श्रम विभाग के अधिकारी व अन्य लोग उपस्थित रहे।

***********************************

बेख़ौफ़  खबर भारत न्यूज़ 

                              बृजेश कुमार सिंह की रिपोर्ट

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)