भारत से गरीबी को भगाना ही प्रधानमंत्री का सपना:अनिल राजभर

Bekauf Khabar Bharat
By -
0

वाराणसी। 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' का जनपद वाराणसी में विधिवत उद्घाटन उत्तर प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर ने विकासखंड चिरईगांव के राजस्व ग्राम पंचायत भवन अमरपट्टी में दीप प्रचलित कर किया। 


इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए मंत्री अनिल राजभर ने विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाना है। प्रत्येक ग्राम पंचायतो में यह यात्रा पहुंचेगी। प्रधानमंत्री के 'सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास व सबका प्रयास' का जिक्र करते हुए कहा कि सबके प्रयास से सभी का विकास हो। 

यह यात्रा पूरे जनपद के एक ग्राम सभाओं,  मुहल्लो, वार्डों तक जायेगी। उन्होंने बताया कि अधिकारी सभी गांव, मुहल्लो में घर-घर तक जायेगे और जनसामान्य की समस्याओं से अवगत होंगे और उसकी मौके पर ही निस्तारण सुनिश्चित करेंगे। 

मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संकल्प है कि 2047 तक देश को विकसित राष्ट्र बनाना है, इसे आत्मनिर्भर बनाना हैं। भारत को दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था बनाना है। सभी का प्रयास होगा, तभी देश आत्मनिर्भर बन पायेगा। भारत से गरीबी को भगाना ही प्रधानमंत्री का सपना है। मंत्री अनिल राजभर ने कहा कि भारत विकसित राष्ट्र तभी बनेगा जब सबका प्रयास होगा। 

मंत्री अनिल राजभर ने बताया कि वाराणसी में विकसित भारत संकल्प यात्रा में देश के प्रधानमंत्री व काशी के सांसद नरेन्द्र मोदी भी शामिल होने के लिए आयेगे और शहर व गांव में आयोजित हो रहे इस कार्यक्रम में शामिल होगे। उन्होंने अधिकारी/कर्मचारियो से इस पूरे कार्यक्रम को शासन की मनसा के अनुरूप कार्यक्रम को धरातल पर उतारने की अपील की, वही उन्होने ग्रामवासियों से भी अनुरोध करते हुए कहा कि जब उनके गांव में अधिकारी जाएं तो अपने साथ- साथ अगल-बगल के लोगों की भी समस्याओं से उन्हें अवगत कराए। जिससे सभी की समस्याओं का समाधान हो।इस दौरान मंत्री अनिल राजभर ने भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनों को साकार करने के लिए लोगों को शपथ भी दिलाई।

 तत्पश्चात उन्होंने आई0ई0सी0 प्रचार वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना। इसके अलावा 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' कार्यक्रम के अंतर्गत आज बुधवार को विकासखंड चिरईगांव के पंचायत अमरपट्टी एवं अल्लोपुर, आराजीलाइन विकासखंड के जगतपर, शहाबाबाद, काशीविद्यापीठ के अलादीनपुर एवं कोरौता, सेवापुरी के चोरकला वी चित्रसेनपुर तथा पिंडरा के पंचायत गड़खड़ा एवं जाठी व शहरी क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय गणेशपुर सहित 02, कुल-12 स्थानों पर कार्यक्रम का भव्य आयोजन हुआ। 

वाराणसी जनपद में शहरी क्षेत्र के लिए 01 व ग्रामीण क्षेत्र के लिए 05 सहित कुल 06 वैन संचालित किए जा रहे है। प्रत्येक दिवस शहरी क्षेत्र में 02-02 वार्ड व ग्रामीण क्षेत्र में प्रत्येक वैन 02-02 ग्राम सभाओं में जायेगी व शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करेगी।बताते चलें कि शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं के संतृप्तीकरण के लिए आउटरीच गतिविधियों के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने के लिए 15 नवम्बर से 26 जनवरी तक विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा हैं। 

विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य प्रमुख योजनाओं का लाभ वंचित व असंतृप्त लोगों तक समयवद्ध तरीके से पहुचाना, जन सामान्य को जागरूक करते हुए वंचितो तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना, लाभार्थियों के व्यक्तिगत, कहानियां/अनुभव साझा करने के माध्यम से सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी एकत्रित करना, यात्रा के दौरान प्राप्त विवरण द्वारा सम्भावित लाभार्थियों का नामांकन/चयन तथा स्वच्छता सुविधायें, आवश्यक वित्त पोषण सेवाएं, एलपीजी कनेक्शन, गरीबों के लिए आवास, खाद्य सुरक्षा, उचित पोषण, विश्वसनीय स्वास्थ्य सुविधायें, स्वच्छ पेयजल, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा आदि बुनियादी सुविधायें जैसी प्रमुख योजनाओं का संतृप्तीकरण करना है। जनपद में संकल्प यात्रा आज 22 नवम्बर से प्रारम्भ होकर 26 जनवरी, 2024 तक आयोजित होगी।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)