जिले के ज्यादा से ज्यादा युवाओं को सांसद रोजगार मेला के माध्यम से रोज़गार के अवसर मुहैया कराये जायें-जिलाधिकारी

Bekauf Khabar Bharat
By -
0

 अधिक से अधिक रजिस्ट्रेशन कराने हेतु सभी अधिकारियों को निर्देश


वाराणसी: जिलाधिकारी एस राजलिंगम की अध्यक्षता में आज कैम्प कार्यालय सभागार में सांसद रोज़गार मेला की बैठक हुई जिसमें उन्होंने सभी अधिकारियों को जोर देकर कहा कि वे पोर्टल पर अधिक से अधिक रजिस्ट्रेशन करायें जिससे ज्यादा लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जा सके। इस रोज़गार मेले में कम से कम बीस हज़ार प्लेसमेंट कराने का लक्ष्य रखा गया है।


     डिस्ट्रिक्ट इम्प्लायमेन्ट आफिसर ने बताया कि अब तक 108 कम्पनियों में 14359 वेकेन्सी प्राप्त हुई हैं जिसपर जिलाधिकारी द्वारा वेकेन्सी को स्किल से मैच कराने का निर्देश देते हुए कहा कि वाराणसी जनपद के निवासी बच्चों को ही स्किल के अनुसार प्लेसमेंट दिया जायेगा।

     उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि रिक्रूटमेंट की सभी औपचारिकताएं जैसे ड्राइविंग के लिए टेस्ट, किसी रिक्रूटमेंट में कम्पनी अगर अपने नियम के अनुसार दौड़ कराना चाहे या अन्य कोई शारीरिक अर्हता आदि 9 दिसम्बर 2023 से पहले ही करा कर चिन्हित कर लें।

  काशी विद्यापीठ तथा बीएचयू से आये प्रतिनिधियों से कहा कि प्लेसमेंट हेतु अलग-अलग कैटेगरी में मांग प्राप्त कर रोज़गार अधिकारी को उपलब्ध करा दें जिससे मांग के अनुसार स्किल मैपिंग पहले से करा लिया जाए।

     मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया कि सुपर स्पेशियेलिटी हास्पिटल्स में नर्सिंग स्टाफ, वार्ड ब्वाय, पैरा मेडिकल स्टाफ आदि की रिक्वायरमेंट प्राप्त कर रोज़गार अधिकारी को उपलब्ध करा दें।

     उद्योग विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया गया कि एक नोडल अधिकारी नियुक्त कराने हेतु जिलाधिकारी की ओर से विभाग को पत्र भिजवायें। इसके अलावा विभिन्न कम्पनियों से सम्पर्क कर ज़्यादा से ज़्यादा रिक्रूटमेंट हेतु रजिस्ट्रेशन कराने के निर्देश दिए। लेबर डिपार्टमेंट के अधिकारी को भी रजिस्ट्रेशन बढ़ाने के निर्देश दिए गए।

     मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि ब्रांडिंग के लिए स्कूल कालेजों में फ्लेक्स लगवाये जायेंगे।

     स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर जो कि स्किल डेवलपमेंट मिनिस्ट्री के अन्तर्गत है, से राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रिक्रूटमेंट के लिए ठोस प्रयास करें।

     बैठक में एडीएम वित्त एवं राजस्व, एडीएम सिटी सहित सभी सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)