विकसित भारत संकल्प यात्रा 2047 तक प्रधानमंत्री की विकसित भारत बनाने की एक पहल है :अनिल राजभर

Bekauf Khabar Bharat
By -
0

वाराणसी। विकसित भारत संकल्प यात्रा के अन्तर्गत सेवापुरी विकास खण्ड के ग्राम लखनसेनपुर में कैम्प आयोजित हुआ जिसका शुभारम्भ मंत्री अनिल राजभर द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर तथा सरस्वती चित्र पर माल्यार्पण कर किया।श्रम मंत्री ने कैम्प में विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टाल का निरीक्षण किया।


कैम्प में लगे स्टालों पर विभागीय योजनाओं के छूटे लाभार्थियों को लाभान्वित किये जाने की जानकारी जिलाधिकारी एस राजलिंगम तथा मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल द्वारा मंत्री को दी गयी। कैम्प में कक्षा एक के बालक आनंद कुमार मौर्य के द्वारा उत्तर प्रदेश के 75 जिलों के नाम बिना रुके फर्राटे से सुनाया गया जिसपर श्रम मंत्री ने 500 रुपए का ईनाम दिया गया, इसके अलावा पांच निपुण बच्चों को तथा पांच विभिन्न स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को अच्छा काम करने पर प्रमाण पत्र दिया।श्रम एवं सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर ने इस मौके पर ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे लोकप्रिय प्रधानमंत्री का सपना है कि वर्ष 2047 तक भारत को एक विकसित  राष्ट्र बनाना है,

विकसित भारत संकल्प यात्रा को उनकी प्रेरणा से इसी लक्ष्य को हासिल करने की ओर एक कदम है बताते हुए कहा कि जब तक गरीब आगे नहीं बढ़ेगा तब तक देश कैसे आगे बढ़ेगा।‌ सबके सर पर पक्की छत, किसानों की आय दोगुनी हो, महिलायें सम्मान सहित अपने पैरों पर खड़ी हों, कोई नौजवान बेरोजगार न रहे,  सभी सम्पन्न हों।उन्होंने कहा आज प्रशासन के आला अधिकारी आपके गांव में आये हैं, सरकार के मंत्री व अन्य लोग आये हैं,

इसलिए कि आपको प्रधानमंत्री के प्रयास और प्रेरणा से आप तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा सके। पिछले नौ सालों में प्रधानमंत्री ने तस्वीर बदल दी, ग़रीब आशा और उम्मीद लेकर उनके साथ चल रहा है। गांव का गरीब, किसान, युवा सभी का भी यह कर्तव्य है कि वे भी समाज के बारे में सोचें हम सबको मिलकर विकसित समाज की रचना करनी है, यही भारत की सेवा है। जो योजनायें प्रधानमंत्री ने बनायी उसके लिए पैसा भेजा उसका लाभ वास्तव में लाभार्थी तक पहुंचे यह हम सबका प्रयास है और यही संकल्प है।

भारत के निर्माण में हम सबको भागीदार बनना है,कैम्प में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 479 घरों को संतृप्त किया जा रहा है इसके लिए बोरिंग हो चुकी है पाइप लाइन बिछाई जा रही है। कृषि विभाग के स्टाल से 30 किसानो की समस्याओं का निदान किया गया, सहकारिता द्वारा किसानों को ड्रोन से नैनो उर्वरकों के छिड़काव की जानकारी दी गई। शिक्षा विभाग द्वारा बताया गया कि 75  % स्कूल निपुण हो गये हैं दिसम्बर तक 100 % हो जायेंगे। सेवापुरी कायाकल्प में उत्तर प्रदेश में प्रथम है।



 समाज कल्याण विभाग स्टाल पर पेंशन, पारिवारिक लाभ, कन्या सुमंगला, पेंशन से आधार लिंक का कार्य किया गया। उज्जवला के फार्म लाभार्थियों से प्राप्त किये गये तथा सप्लाई विभाग द्वारा राशन कार्ड में यूनिट जोड़ने हेतु आवेदन लिये गये।विकसित भारत संकल्प यात्रा के अन्तर्गत सेवापुरी विकास खण्ड के ग्राम लखनसेनपुर में कैम्प आयोजित हुआ जिसका शुभारम्भ मंत्री अनिल राजभर द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर तथा सरस्वती चित्र पर माल्यार्पण कर किया।



श्रम मंत्री ने कैम्प में विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टाल का निरीक्षण किया। कैम्प में लगे स्टालों पर विभागीय योजनाओं के छूटे लाभार्थियों को लाभान्वित किये जाने की जानकारी जिलाधिकारी एस राजलिंगम तथा मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल द्वारा मंत्री को दी गयी। कैम्प में कक्षा एक के बालक आनंद कुमार मौर्य के द्वारा उत्तर प्रदेश के 75 जिलों के नाम बिना रुके फर्राटे से सुनाया गया जिसपर श्रम मंत्री ने 500 रुपए का ईनाम दिया गया, 


इसके अलावा पांच निपुण बच्चों को तथा पांच विभिन्न स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को अच्छा काम करने पर प्रमाण पत्र दिया,श्रम एवं सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर ने इस मौके पर ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे लोकप्रिय प्रधानमंत्री का सपना है कि वर्ष 2047 तक भारत को एक विकसित  राष्ट्र बनाना है, विकसित भारत संकल्प यात्रा को उनकी प्रेरणा से इसी लक्ष्य को हासिल करने की ओर एक कदम है बताते हुए कहा कि जब तक गरीब आगे नहीं बढ़ेगा तब तक देश कैसे आगे बढ़ेगा।‌ सबके सर पर पक्की छत, किसानों की आय दोगुनी हो, महिलायें सम्मान सहित अपने पैरों पर खड़ी हों, कोई नौजवान बेरोजगार न रहे,  सभी सम्पन्न हों,उन्होंने कहा आज प्रशासन के आला अधिकारी आपके गांव में आये हैं, 



सरकार के मंत्री व अन्य लोग आये हैं, इसलिए कि आपको प्रधानमंत्री के प्रयास और प्रेरणा से आप तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा सके। पिछले नौ सालों में प्रधानमंत्री ने तस्वीर बदल दी, ग़रीब आशा और उम्मीद लेकर उनके साथ चल रहा है। गांव का गरीब, किसान, युवा सभी का भी यह कर्तव्य है कि वे भी समाज के बारे में सोचें हम सबको मिलकर विकसित समाज की रचना करनी है, यही भारत की सेवा है। जो योजनायें प्रधानमंत्री ने बनायी उसके लिए पैसा भेजा उसका लाभ वास्तव में लाभार्थी तक पहुंचे यह हम सबका प्रयास है और यही संकल्प है। 



भारत के निर्माण में हम सबको भागीदार बनना है।कैम्प में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 479 घरों को संतृप्त किया जा रहा है इसके लिए बोरिंग हो चुकी है पाइप लाइन बिछाई जा रही है। कृषि विभाग के स्टाल से 30 किसानो की समस्याओं का निदान किया गया, सहकारिता द्वारा किसानों को ड्रोन से नैनो उर्वरकों के छिड़काव की जानकारी दी गई। शिक्षा विभाग द्वारा बताया गया कि 75  % स्कूल निपुण हो गये हैं दिसम्बर तक 100 % हो जायेंगे। सेवापुरी कायाकल्प में उत्तर प्रदेश में प्रथम है। समाज कल्याण विभाग स्टाल पर पेंशन, पारिवारिक लाभ, कन्या सुमंगला, पेंशन से आधार लिंक का कार्य किया गया। उज्जवला के फार्म लाभार्थियों से प्राप्त किये गये तथा सप्लाई विभाग द्वारा राशन कार्ड में यूनिट जोड़ने हेतु आवेदन लिये गये।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)