मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में वाराणसी विकास प्राधिकरण अंतर्गत विभिन्न परियोजनाओं की हुई समीक्षा बैठक

Bekauf Khabar Bharat
By -
0

वाराणसी : मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में द्वारा वाराणसी विकास प्राधिकरण अंतर्गत विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा बैठक की गई।


उक्त बैठक में, वाराणसी विकास प्राधिकरण से  उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग, सचिव डॉ0 सुनील वर्मा, टॉउनप्लानर मनोज कुमार समेत अन्य अधिकारिगण उपस्थित रहे।


बैठक संबंधित मुख्य बिंदु निम्नवत् हैं-ट्रांसपोर्ट नगर परियोजना के संबंध में उपाध्यक्ष वा0वि0प्रा0 द्वारा यह अवगत कराया गया कि वर्तमान में रियल एस्टेट नियामक प्राधिकरण (रेरा) में पंजीकरण का कार्य प्रगति पर है तथा इसके उपरांत प्लॉटों की नीलामी का कार्य प्रारंभ किया जाएगा।


- उक्त के संदर्भ में मंडलायुक्त द्वारा यह निर्देशित किया गया कि ट्रांसपोर्टरों तथा अन्य स्टेकहोल्डर्स से समन्वय करते हुए उनकी आवश्यकता समझी जाए तथा दुकानों का माप, ट्रकों की पार्किंग केलिए स्थान, यूटिलिटी आदि पर निर्णय किया जाए ।


- साथ ही परियोजना स्थल पर हाईमास्ट लाइटें, सी0सी0टी0वी0 कैमरे आदि की सुविधा का भी प्रावधान किए जाने हेतु निर्देशित किया गया।


- मंडलायुक्त द्वारा यह कहा गया कि अन्य क्रियाशील  हाइवे लॉजिस्टिक पार्कों के बारे में भी अध्ययन किया जाये तथा उक्तानुसार ज़्यादा से ज़्यादा सुविधाओं को परियोजनाओं में समायोजित किया जाए।


- एकीकृत मंडलीय कार्यालय परियोजना के संबंध में यह निर्देशित किया वाराणसी विकास प्राधिकरण द्वारा समस्त विभागों से समन्वय स्थापित कर जी+10 लेवल बिल्डिंग की फ्लोर डिस्ट्रीब्यूशन प्लानिंग की जाए साथ ही विभागवर रिकॉर्ड रूम आदि का भी प्रावधान किया जाए।


- सारनाथ प्रो-पुअर परियोजना के संदर्भ में यह निर्देशित किया गया कि वेंडिंग कार्ट/कीओस्क के आवंटन हेतु कार्यायोजना बनाई जाए तथा हैंडिक्राफ़्ट आदि संबंधित व्यवसायों को प्राथमिकता दी जाए।


-  निर्माणाधीन पाथवे में पेवर ब्लॉक के रंगों के आधार पर पैटर्न बनाए निर्देशित किया गया।


- कार्यदायी संस्था को यह निर्देशित किया गया कि परियोजना का कार्य युद्धस्तर पर किया जाए तथा दिनांक 31 दिसंबर 2023 तक परियोजना का सम्पूर्ण निर्माण कार्य पूर्ण किया जाना सुनिश्चित किया जाए। 


- मंडलायुक्त द्वारा यह निर्देशित किया गया कि वाराणसी विकास प्राधिकरण अन्तर्गत नए मार्केट काम्प्लेक्स, टाउनशिप आदि की परियोजनाओं के प्रस्ताव बनाए जाएँ।


- निवेशक शिखर सम्मेलन में प्रस्ताव तथा हस्ताक्षरित एम0ओ0यू0 के संदर्भ में यह निर्देशित किया गया कि लंबित समस्त नक़्शे पास कराये जाने के कार्य, एनवायर्नमेंटल क्लीयरेंस आदि के कार्य प्राथमिकता पर किया जाना सुनिश्चित किया जाए तथा जिन निवेशकों द्वारा एम0ओ0यू0 हस्ताक्षरित किए जाने के उपरांत कोई प्रगति नहीं की गई है उनसे वार्ता कर निर्णय किया जाना सुनिश्चित की जाए।


- तदोपरांत वाराणसी विकास प्राधिकरण स्तर से पास किए जाने वाले नक़्शों की समीक्षा के उपरांत दस्तावेज़ की अनुपस्थिति में शॉर्टफॉल श्रेणी के नक़्शों के संदर्भ में यह निर्देशित किया गया कि नियमित रूप से शिविर लगा कर आवेदनकर्ता से समन्वय कर प्रकरण का निस्तारण कराया जाए तथा  आवेदक वास्तुविदगणों का भी प्रशिक्षण किया जाए।


- ज़ोनवार निक्षेपित हो रहे लंबित प्रकरणों को अभियान चलाकर निस्तारण किए जाने तथा अनुपालन ना किए जाने की स्थिति में सीज़/सील किए जाने की कार्यवाही सुनिश्चित किए जाने हेतु निर्देशित किया गया।


- वाराणसी विकास प्राधिकरण अन्तर्गत समस्त परियोजनाओं, आवासीय भवनों, वाणिज्यिक भवनों में समरूप साइनेज लगाये जाने के कार्य हेतु निर्देशित किया गया।


- वाराणसी विकास प्राधिकरण अन्तर्गत पुराने वाणिज्यिक भवनों के संदर्भ में यह निर्देशित किया गया कि सर्कल रेट के अनुसार किराए की दरों को दोहराया जाना तथा वर्षों-वर्ष से उक्त भवनों में व्यवसाय कर रहें व्यापारियों हेतु फ्री-होल्ड किए जाने के प्रस्ताव हेतु कार्यायोजन बनाई जाए।



Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)