साइबर अपराध को रोकने के लिए मजबूत साइबर रक्षा प्रणाली आवश्यक :डॉ मनोज मिश्र

Bekauf Khabar Bharat
By -
0

जौनपुर । बक्शा विकास खण्ड के मां गुजराती महाविद्यालय, चुरावनपुर में  साइबर अपराध और बचाव विषयक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग के अध्यक्ष एवं साइबर जागरूकता समिति के अध्यक्ष डॉ. मनोज मिश्र ने विविध प्रकार के साइबर अपराधों और उनसे बचाव के तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।


डॉ. मनोज ने कहा कि साइबर अपराध एक गंभीर समस्या बन चुकी है, जो आधुनिक तकनीकी विकास के साथ साथ बढ़ रही है। इसमें ऑनलाइन फ्राड , वेबसाइट हैकिंग, फिशिंग, वायरस और अन्य तकनीकी आक्रमण शामिल हैं। इससे बचाव के लिए, हमें सावधान रहना होगा। उन्होंने कहा कि सुरक्षित पासवर्ड का उपयोग करना, अपडेटेड एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का उपयोग करना, साइबर सुरक्षा संबंधित समाचारों को ध्यान से सुनना और समय-समय पर अपनी ऑनलाइन सुरक्षा को समीक्षा करना आवश्यक है।



 उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य की सरकारें भी साइबर अपराधों के खिलाफ कड़े कदम उठा रहीं है और साइबर सुरक्षा नीतियों को मजबूत कर रही हैं। उन्होंने कहा कि  साइबर सुरक्षा को लेकर जागरूकता बढ़ाने और एक मजबूत साइबर रक्षा प्रणाली को स्थापित करने से ही हम साइबर अपराधों के खिलाफ जीत पा सकेंगे। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी साइबर अपराधों के प्रति खुद जागरूक हो और अपने परिवार और समाज के अन्य लोगों को भी निरंतर जागरूक करते रहे। इस दौरान विद्यालय प्रबंधक सूर्यप्रकाश बबलू, इंद्रभान यादव, विजय बहादुर पाल सहित सैकड़ों छात्र एवं छात्राएं मौजूद रही।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)