ताज महोत्सव की रेल निहारिका में बनारस रेल इंजन द्वारा प्रदर्शित रेल लोको मॉडल बने आकर्षण का केंद्र

Bekauf Khabar Bharat
By -
0

आगरा। ताज महोत्सव में रेल प्रदर्शनी 17 फरवरी से 27 मार्च 2024 तक आगरा में लगाई जा रही है इस रेल प्रदर्शनी को रेल निहारिका नाम दिया है,जिसका मंडल रेल प्रबंधक, आगरा तेज प्रकाश अग्रवाल द्वारा ताज महोत्सव मेले में स्थापित रेल प्रर्दशनी का फीता काटकर शुंभारंभ किया गया मंडल रेल प्रबंधक ने मेले में लगी रेल प्रदर्शनी से सम्बंधित थीम व अन्य प्रदर्शन सामग्री का विस्तृत विश्लेषण किया और कहा कि रेल प्रदर्शनी सैलानियों के लिए एक आकर्षण का केंद्र बना है।


बरेका के जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने मेले में लगी रेल प्रदर्शनी से सम्बंधित थीम व अन्य प्रदर्शित सामग्री का विस्तृत जानकारी उपस्थित सैलानियों के समक्ष प्रस्तुत किया। ताज महोत्सव में लगी रेल प्रदर्शनी में नये भारत के नये स्टेशन व नये भारत की नई ट्रेन व स्टीम इंजन एवं डीजल लोकोमोटिव से इलेक्ट्रिक इंजन के मॉडल लुभा रहे है दर्शको को। जिसकी सभी उपस्थित सैलानियों द्वारा भूरि भूरि प्रशंसा की गयी । इस प्रदर्शनी  में रेल मॉडल तथा फोटो गैलरी भी सजाई गयी है साथ ही रेलवे के प्राचीन इतिहास से लेकर वर्तमान इतिहास को फोटो गैलरी के माध्यम से सुंदरतम ढंग से दर्शाया गया है । प्रदर्शनी में मुख्यत: बनारस रेल इंजन कारखाना द्वारा निर्मित किए जा रहे लोको संबंधित डिस्‍प्‍ले पोस्‍टर्स,पम्‍पलेट के माध्यम से आगंतुकों को अवगत कराते हुए विभिन्न प्रकार के डीजल एवं विद्युत रेल लोको मॉडल को दर्शाया गया है जो ताज महोत्सव में आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।  विस्टाडोम कोच, ब्लैक ब्यूटी स्टीम इंजन मॉडल सभी सैलानियों का मन मोह रहे है। वैसे भी रेल सभी जनमानस में अत्यंत ही लोकप्रिय है।इस बात को ध्यान में रखते हुए रेल प्रदर्शनी में स्टीम इंजन काल एवं डीजल लोकोमोटिव से इलेक्ट्रिक इंजन तक के सफर के विस्तार के साथ साथ, नए भारत के नए व पुनर्विकसित स्टेशन भी दर्शाए गए हैं । 


एल ई डी वॉल के माध्यम से भी हर संभव जानकारी सैलानियों के मध्य साझा करने का उत्तम प्रयास किया गया है। प्रदर्शनी में दर्शको हेतु वतर्मान एवं भविष्य के साथ महत्वपूर्ण, उपयोगी रेलवे संबंधित जानकारी को बहुत ही सुंदरतम ढंग से प्रदर्शित किया गया है।भारत की अत्याधुनिक व तीव्रतम गति से सचालित होने वाली वंदे भारत ट्रेन का वर्किंग मॉडल बच्चों के साथ दर्शकों में आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इस प्रदर्शनी मे रेलवे द्वारा विभिन्न कट आउट लगाए गए है, जहां लोगों मे  सेल्फ़ी लेने का क्रेज देखा गया।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)