जनपद के 252 निपुण घोषित बेसिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापक एवं अध्यापकों को किया गया सम्मानित

Bekauf Khabar Bharat
By -
0

वाराणसी।आज दिनांक 14-03-2024 को, उदय प्रताप कॉलेज के राजर्षी  सभागार में जनपद के 252 निपुण विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को सम्मानित किया गया। बताते चलें कि दिसंबर माह 2023 में थर्ड पार्टी /डीएलएड के छात्रों द्वारा जनपद  बेसिक विद्यालयों में  कक्षा 1 से 3 में पढ़ने वाले बच्चों का निपुण दक्षताओं पर आकलन किया गया था।


बेसिक  के कुल 1009 विद्यालयों मे 810 विद्यालयों का आकलन हुआ था जिसमें 252 विद्यालय निपुण विद्यालय घोषित हुए। कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती वंदना व दीप प्रज्वलन के साथ हुआ।इस अवसर पर मा मंत्री रविंद्र जायसवाल ने बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए कहा कि शिक्षक का पद और दायित्व समाज में सर्वोच्च होता है।

सभी लोग इनसे प्रेरित और प्रोत्साहित होते हैं  क्योंकि शिक्षक ही होता है जो  समाज को सजाने और संवारने का काम बच्चों को ज्ञान और शिक्षा देकर करते हैं।उन्होंने सभी का आह्वान करते हुए कहा कि आगामी सत्र में जो विद्यालय निपुण रहने से रह गए हैं उनको भी निपुण कर लिया जाए। इस अवसर पर जिलाधिकारी एस  राजलिंगम तथा मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल की गरिमामई  उपस्थिति रही। मुख्य विकास अधिकारी ने सभी निपुण घोषित विद्यालय  को बधाई दी। 

साथ ही उन्होंने जो विद्यालय   निपुण नही हो पाये उन्हे भी  जल्द से जल्द निपुण होने का आह्वान किया।जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉक्टर अरविंद कुमार पाठक ने जनपद में बेसिक विभाग में चल रही के योजनाओं के बारे में बताया।

उन्होंने निपुण भारत मिशन के अंतर्गत चलाई जा रही योजनाओं को विस्तार पूर्वक बताया तथा जिले की प्रदेश में  रैंकिंग से भी सभी को अवगत कराया।निपुण घोषित विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों अध्यापकों को  प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया । डीसी डा भोला विश्वकर्मा को जनपद वाराणसी में को नैट( निपुण असेसमेंट टेस्ट) परीक्षा में शानदार उपलब्धि एवं  परिणाम मिलने के कारण प्रशस्ति  पत्र देकर सम्मानित किया गया।आज के इस सम्मान समारोह में जनपद के समस्त खंड शिक्षा अधिकारी, ए आर पी उपस्थित रहे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)