राज ग्रुप ऑफ़ स्टीट्यूशन कालेज में हुआ दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन

Bekauf Khabar Bharat
By -
0

वाराणसी।


राज ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस, सिसवां, बाबतपुर, वाराणसी  द्वारा संचालित राज स्कूल आफ मैनेजमेन्ट साइंसेज के विज्ञान संकाय द्वारा दिनांक 06.04.2024 व 07.04.2024 को दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया है

जिसका शीर्षक “ Recent Scenario of Science & Technology for Sustainable Development ’’ है। प्रथम दिन के  मुख्य अतिथि प्रो0 आनन्द कुमार त्यागी - कुलपति महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ, वाराणसी  ने साइंस के बारे में बताते हुए कहें की साइंस की उपयोगिता हर मनुष्य से जुड़ा हुआ है।


साइंस ज्ञान का अपार संग्रह है, मनुष्य को साइंस का ज्ञान उतना ही अर्जित करना चाहिए जितना की उनको स्वयं के लिए व राष्ट्रहीत में उपयोगिता हो, ज्यादा अर्जित करने से किसी भी लक्ष्य की प्राप्ती नहीं होती है। इस  राष्ट्रीय संगोष्ठी के विशिष्ट अतिथि डाॅ आशुतोष कुमार-प्राचार्य राम मनोहर लोहिया पी0जी0 कालेज भैरव तालाब ने बताया की साइंस के द्वारा ही नये-नये तकनीकी का आविष्कार हो रहा है

,डाॅ0 ए0 एल0 सरोज- विभागाध्यक्ष भौतिक विज्ञान बी0एच0यू0 ने बताया की साइंस का ही देन है कि आज मेडिकल क्षेत्र में  आधुनिक तकनीक से बने यंत्रों का उपयोग कर गम्भीर से गम्भीर बिमारियों का इलाज सम्भव हो सका है,प्रो0 सत्या सिंह- विभागाध्यक्ष कम्प्यूटर साइंस महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ,वाराणसी ने बताया की साइंस के द्वारा बनाये गये  यंत्रों के द्वारा ही ज्यादा समय लगने वाले कार्य को कम समय में कार्य करना सम्भव हुआ है ।

इस राष्ट्रीय संगोष्टी में अन्य विश्वविद्यालय व महाविद्यालय के अतिथि, प्रोफेसर एवं शोधछात्र उपस्थित थे। इस कार्यक्रम का शुभारंभ संस्था के चेयरमैन राजदेव सिंह ( पूर्व विधान परिसद सदस्य) एवं सभी गणमान्य व्यक्तियों  ने सरस्वती माता की प्रतिमा का दीप प्रज्वलित एवं माल्र्यापण कर  प्रारम्भ किया । इसी संगोष्ठी में आये हुए सभी विशिष्ट अतिथि कुलपति द्वारा भी साइंस के उपयोगिता के बारे में बोले की हर क्षेत्र में साइंस के माध्यम से जटील समस्याओं को सरल एवं सुगम तरीके से दूर किया जा रहा है।

संस्था के चेयरमैन राजदेव सिंह ने संगोष्ठी में उपस्थित समस्त छात्र एवं छात्राओं को बताये की साइंस ज्ञान का अपार संग्रह है साइंस के माध्यम से ही नये-नये तकनीक का आविष्कार हो रहा है जो राष्ट्रहीत में उपयोगिता साबित हो रहा है। इस संगोष्ठी के प्रथम दिन का संचालन विवेक प्रकाश दूबे व  धन्यवाद ज्ञापन संस्था के प्रबन्धक-विवेक कुमार सिंह व  प्राचार्य- डा0 राहुल सिंह द्वारा किया गया । इस संगोष्ठी के संयोजक - डा0 सोमेन्द्र प्रताप सिंह, विशाल कुमार अग्रहरी,अजय कुमार विश्वकर्मा, पियूष श्रीवास्तव एवं अन्य सहयोगी समस्त स्टाफ उपस्थित रहे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)