लोकसभा चुनाव 2024 के आश्चर्यजनक नतीजे के बाद अब सरकार बनाने की कवायद शुरू,हुई बैठक

Bekauf Khabar Bharat
By -
0

 नई दिल्ली। 2024 लोकसभा चुनाव के आश्चर्यजनक नतीजों बाद अब सरकार बनाने की कवायद भी शुरू हो गई है। 




चुनाव परिणाम के बाद बुधवार को NDA की पहली बैठक पीएम आवास में शाम 4 बजे हुई। एक घंटे चलीबैठक में नरेंद्र मोदी को NDA का नेता चुना गया।प्रधानमंत्री आवास पर आयोजित इस बैठक में 16 पार्टियों के 21 नेता शामिल हुए।




खबरों के मुताबिक़, 7 जून को सुबह 11 बजे NDA संसदीय दल की बैठक होगी। इसमें नरेंद्र मोदी को औपचारिक तौर पर संसदीय दल का नेता चुना जाएगा।इसके बाद शाम 5 से 7 बजे के बीच सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए राष्ट्रपति के पास जाएंगे। 




8 जून को मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। इस दौरान राजनाथ सिंह, अमित शाह और जेपी नड्डा को सभी सहयोगी दलों के साथ वन-टू-वन बात करने और नई सरकार के स्वरूप पर चर्चा करने की जिम्मेदारी दी गई है।



मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया हैं, प्रधानमंत्री आवास पर आयोजित बैठक में टीडीपी ने 6 मंत्रालयों समेत स्पीकर पद की मांग की। वहीं, JDU ने 3, चिराग ने 2 (एक कैबिनेट, एक स्वतंत्र प्रभार), मांझी ने एक, शिंदे ने 2 (एक कैबिनेट, एक स्वतंत्र प्रभार) मंत्रालयों की मांग की है। वहीं, जयंत ने कहा है कि हमें इलेक्शन के पहले एक मंत्री पद देने का वादा किया गया था। इसी तरह अनुप्रिया पटेल भी एक मंत्री पद चाहती हैं।



दरअसल लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 240 सीटें मिली हैं। यह बहुमत के आंकड़े (272) से 32 सीटें कम हैं। हालांकि बीजेपी नेतृत्व वाली NDA ने 292 सीटों के साथ बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया हैं।


*नरेंद्र मोदी को चुना गया NDA दल का नेता", एक घंटे चली बैठक में लिया गया फैसला",*


मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया हैं, टीडीपी ने 6 मंत्रालयों समेत स्पीकरपद की मांग की। वहीं, JDU ने 3, चिराग ने 2 (एक कैबिनेट, एक स्वतंत्र प्रभार), मांझी ने एक, शिंदे ने 2 (एक सरकार गठन में एनडीए के इन दलों की भूमिका हैं महत्वपूर्ण लोकसभा चुनाव में भाजपा को इस बार 240 मिली हैं, जो बहुमत के आंकड़े 272 से कम है। वहीं, एनडीए में शामिल टीडीपी को 16, जेडीयू को 12, शिवसेना (शिंदे गुट) को 7 और एलजेपी (रामविलास) को पांच सीटें मिली है, इसलिए सरकार गठन में इन दलों की भूमिका महत्वपूर्ण मानी जा रहा है।


*8 जून को तीसरी बार ले सकते हैं शपथ* 


NDA ने 292 सीटों के साथ बहुमत के आंकड़े को पारकर लिया। हालाकि लोकसभा चुनाव में भाजपा को 240 सीटें मिलीं हैं। यह बहुमत के आंकड़े (272) से 32 सीट कम हैं। बताया जा रहा हैं नरेंद्र मोदी 8 जून को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेसकते हैं। NDA के सभी सांसदों से एकजुटता के लिएसाइन करवा लिया गया है। जदयू प्रवक्ता केसी त्यागी ने बताया कि 7 जून को सुबह 11 बजे संसद के सेंट्रलहॉल में NDA के सभी सांसदों की बैठक होगी।


चंद्रबाबू की TDP 15 सीटों के साथ दूसरी और नीतीशकी | jDU 12 सीटों के साथ NDA में तीसरी सबसे बड़ीपार्टी बन गई है। दोनों ही पार्टियां इस वक्त भाजपा के लिए जरूरी हैं। इनके बिना भाजपा का सरकार बनाना मुश्किल है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)