श्री कृष्ण जन्मस्थान से 7 सितंबर को निकाली जाएगी श्रीकृष्ण शोभायात्रा

Bekauf Khabar Bharat
By -
0

मथुरा :  उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा श्री कृष्ण जन्मोत्सव- 2023 के अंतर्गत भगवान श्री कृष्ण के जन्म से पूर्व 7 सितंबर को प्रातः 8 बजे श्रीकृष्ण जन्मस्थान से भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी।


शोभायात्रा के लिए व्यवस्थाएं निर्धारित किए जाने के लिए बुधवार को उ०प्र० ब्रज तीर्थ विकास परिषद भवन सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में तय किया गया कि शोभायात्रा पोतरा कुंड से महाविद्या कॉलोनी होते हुए गोविंद नगर थाना, शीतल रीजेंसी होटल से होकर डीग गेट पुलिस चौकी और श्री कृष्ण जन्मस्थान के गेट नंबर 1 तक निकाली जाएगी।

बैठक में उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नगेंद्र प्रताप ने शोभायात्रा के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शोभायात्रा पूरी गरिमा के साथ भव्यता से निकाली जाए। जो कलाकार एवं कलाकारों की मंडली शोभायात्रा में सम्मिलित हों, वे क्रम से आगे बढ़ें। किसी प्रकार की अव्यवस्था न हो। पहले ही सभी मंडलियों और कलाकारों के नाम फाइनल कर उनका क्रम तय कर दिया जाए ।

जो समाजसेवी शोभायात्रा के दौरान मार्ग में कलाकारों को स्वलपाहार कराएं, वे यह सुनिश्चित कर लें कि मार्ग में गंदगी न हो। कोशिश हो कि स्वल्पाहार बंद डिब्बे में ही कलाकारों को दिया जाए। साथ ही पीछे से सफाई कराने व गंदगी एकत्रित करने की व्यवस्था हो। बैठक में श्री कृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सदस्य गोपेश्वर नाथ चतुर्वेदी ने शोभायात्रा को इस बार और भी भव्यता के साथ निकाले जाने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव दिए। शोभा यात्रा का मार्ग में जगह-जगह स्वागत किए जाने पर सहमति व्यक्त की गयी। बैठक में रामलीला सभा के वरिष्ठ पदाधिकारी जयंती प्रसाद अग्रवाल ने और समाजसेवी प्रमोद गर्ग ने भी कई सुझाव दिए। बैठक में पहुंचे मान मंदिर बरसाना के संत ब्रजराज उर्फ सुनील सिंह ने अवगत कराया कि मान मंदिर से लगभग पचास बच्चे शोभायात्रा में पहुंचेगे। श्री कृष्ण जन्मस्थान से निकाले जाने वाली शोभायात्रा में खायरा (छाता) से लगभग 25 कलाकारों का दल सम्मिलित होगा।  वह दल भगवान कृष्ण के जन्म की खुशी में प्रस्तुतियां देते हुए आगे बढ़ेगा। अनूप शर्मा ने अवगत कराया कि वृंदावन से गौडीय संप्रदाय की संकीर्तन मंडली पहुंचेगी। बैठक में मुख्य कार्यपालक अधिकारी नगेंद्र प्रताप ने पर्यटन अधिकारी डीके शर्मा को शोभायात्रा का समन्वयक की जिम्मेदारी सौंपी। बैठक में उपमुख्य कार्यपालक अधिकारी जेपी पांडेय, उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद के ब्रज संस्कृति विशेषज्ञ डॉ उमेश चंद्र शर्मा, भारतेंदु नाट्य अकादमी लखनऊ के पूर्व निदेशक दिनेश खन्ना,  एसके शर्मा, परिषद के सहायक अभियंता आरपी सिंह यादव व दूधनाथ सिंह, गीता शोध संस्थान एवं रासलीला अकादमी, वृंदावन के समन्वयक आदि ने भाग लिया।

**************************************

 बेख़ौफ़ खबर भारत न्यूज़

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)