कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के इलाज में जिला प्रशासन हर सम्भव करेगा सहयोग :जिलाधिकारी

Bekauf Khabar Bharat
By -
0



वाराणसी: जिलाधिकारी एस राजलिंगम आज मुख्य अतिथि के रूप में महामना मदनमोहन मालवीय कैंसर सेंटर में आयोजित *माइलस्टोन आफ होप* कार्यक्रम में शामिल हुए। इसके अलावा मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल तथा सेंटर के डायरेक्टर सहित सभी सम्बन्धित डाक्टर और मेडिकल व अन्य कर्मचारी शामिल रहे।

     मुख्य अतिथि की हैसियत से बोलते हुए जिलाधिकारी ने कैंसर जैसी बीमारी के शिकार महिलाओं के इलाज में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रही कैंसर संस्थान के डाक्टरों और मेडिकल स्टाफ की प्रशंसा करते हुए कहा कि आप समाज के लिए बहुत बड़ा कार्य कर रहे हैं और इस कार्य में जिला प्रशासन हर कदम आपके साथ है। कैंसर का नाम सुनते ही इसका मरीज सहम जाता है और जीवन से निराश होने लगता है। ऐसी स्थिति में संसाधन से लेकर दवायें इलाज आदि में हर सहयोग के लिए जिला प्रशासन तत्पर है।

     कैंसर संस्थान द्वारा महिलाओं में स्तन कैंसर, गर्भाशय कैंसर व अन्य कैंसर के रोग की स्क्रीनिंग के द्वारा पता लगाने और उसके इलाज का अभियान चलाया है। अब तक 103616 महिलाओं तक पहुंच बनाकर उनकी स्क्रीनिंग की गयी, जिसमें 3194 पाज़िटिव पायी गयी हैं।जांच व इलाज की प्रक्रिया जारी है लेकिन इलाज कराने के लिए केवल 1514 केसेज़ मैनेज किये जा सके अन्य लगभग 50 % महिलाओं ने इलाज कराने से इंकार कर दिया जो चिंता का विषय है। यहां के ग्रामीण परिवेश में रहने वाली महिलाओं में जागरूकता की कमी के कारण तथा सामाजिक व्यवस्था व लोक लाज कारण बन रहा है। इनको इलाज के लिए तैयार करने हेतु कम्युनिटि प्रोग्राम चला कर काउन्सलिंग की नितांत आवश्यकता है।वाराणसी के विभिन्न ब्लाकों में यह अभियान चलाया जा रहा है। अगला पड़ाव पांच लाख महिलाओं तक पहुंच बनाने उनका पंजीकरण व स्क्रीनिंग का है।

    विभिन्न संस्थायें इस कार्य में बड़े पैमाने पर कार्यक्रम चला रही हैं जैसे नैब इण्डिया की ओर से दो दृष्टिहीन नीतू गर्ग और कविता कुमारी थेरेपिस्ट और डिस्कवरी हैण्डस् का कोर्स करके कैंसर के क्षेत्र में अपनी सेवायें दे रही हैं।

***************************************

  बेख़ौफ़  खबर भारत न्यूज़ 

           बृजेश कुमार सिंह की रिपोर्ट

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)