काशी विश्वनाथ मंदिर के बाहर हो रही अवैध वसूली को तत्काल प्रभाव से रोका जाए:रविंद्र जयसवाल

Bekauf Khabar Bharat
By -
0

वाराणसी। स्टाम्प व पंजीयन मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रवीन्द्र जायसवाल द्वारा सर्किट हाउस सभागार में शहर में निर्माणाधीन विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा की गयी जिसमें सर्वप्रथम उन्होंने विकास प्राधिकरण से कालोनियों के नक्शे पास करने के संबंध में जानकारी ली जिसपर उन्हें बताया गया कि जनपद में मात्र 36 कालोनियों के नक्शे स्वीकृत हैं जिसपर मंत्री ने अन्य कालोनियों के संबंध में नक्शे वैध करने हेतु क्या उपाय किया जा सकता है 


इसपर विचार करने को कहा। गंगा नदी क्षेत्र में हुए निर्माण के विषय में बात रखते हुए उन्होंने एक ठोस कार्ययोजना बनाने को कहा ताकि भविष्य में अवैध निर्माण न होने पाये तथा गंगा का समुचित प्रवाह भी सुनिश्चित हो सके। मंत्री ने विकास प्राधिकरण को एक हजार स्क्वायर फिट एवं  उससे कम भूखंड में बनने वाले मकानों के नक्शे को लेकर स्पष्ट जानकारी आमजन के बीच प्रसारित करने को निर्देशित किया। उन्होंने शहर में अंधाधुंध हो रहे अवैध निर्माणों पर सतर्क दृष्टि रखने हेतु भी निर्देशित किया। 


उन्होंने सारनाथ थाने के अंदर हो रहे शौचालय निर्माण पर कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए अविलंब उसे वहां से हटाने तथा धनराशि का सदुपयोग सही ढंग से करने हेतु निर्देशित किया। रिंग रोड किनारे हो रहे अवैध निर्माण व प्लॉटिंग पर ध्यान देने तथा वहाँ पर क्लस्टर में विभिन्न बाजार विकसित करने की सम्भावनाओं को तलाशने हेतु निर्देशित किया ताकि शहर की भीड़ का विकेंद्रीकरण किया जा सके। मंत्री द्वारा पांडेयपुर-आज़मगढ़ मार्ग वाया काली माता मंदिर तथा लहरतारा-सुन्दरपुर मार्ग पर हो रहे चौड़ीकरण के कार्यों के तहत निर्माणाधीन नाले की ऊंचाई पर पुनः परीक्षण कर व्यवहारिक अप्रोच अपनाये जाने हेतु निर्देशित किया। 

शहर में विभिन्न मार्गों पर लगने वाले जाम के पॉइंट्स को चिन्हित करते हुए वहां हुए अवैध कब्जों व निर्माण को हटाने हेतु निर्देशित किया।मंत्री द्वारा स्मार्ट सिटी के तहत कराए जाने वाले कार्यों/ कार्ययोजना को गठित समिति से विचार विमर्श किए जाने हेतु निर्देशित किया गया जबकि वास्तविकता में स्मार्ट सिटी द्वारा ऐसा नहीं किया जा रहा है। उन्होंने स्मार्ट सिटी के कार्यों पर असंतोष व्यक्त करते हुए रुद्राक्ष, टीएफसी आदि के हाल के रेट को पुनः परीक्षण करने तथा रेट को तर्कसंगत करने हेतु निर्देशित भी किया। 

स्मार्ट सिटी द्वारा कराए गए कार्यों का शाइन बोर्ड अवश्य लगवाया जाये तथा चौराहों के सुंदरीकरण हेतु संभ्रांत नागरिकों से आह्वान करने को कहा। मंत्री ने गंगा नदी में कहीं भी सीवरेज, नाले न गिरे ये भी सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने पेयजल, सीवर की व्यवस्था सुदृढ़ किये जाने हेतु इसके संबंध में निर्माणाधीन परियोजनाओं को तेजी से पूर्ण कराने हेतु भी निर्देशित किया तथा एलएंडटी कंपनी द्वारा कराए गए सीवर के छूटे कार्यों को अविलंब पूरा कराने हेतु भी निर्देशित किया। घरों में मीटर रीडिंग के लिए जाने वाले कर्मचारियों हेतु ड्रेस कोड तथा परिचय पत्र की व्यवस्था अपनाने को कहा ताकि उनकी पहचान सुनिश्चित हो सके। मंत्री द्वारा बेसिक शिक्षा विभाग से ऑपरेशन कायाकल्प, राइट टू एजुकेशन के संबंध में जानकारी लेते हुए सभी बच्चों को शिक्षा ग्रहण कराने पर विशेष ध्यान देने को कहा। 

उन्होंने स्वामी विवेकानंद जी के प्रवास स्थल एल टी कॉलेज को विकसित किए जाने की सम्भावनाओं पर विचार करने हेतु निर्देशित भी किया। मंत्री द्वारा शहर के प्रवेश द्वार पर महापुरुषों, प्रमुख स्थलों के नाम से भव्य द्वार बनाने हेतु पर्यटन विभाग को निर्देशित भी किया।

 नगरीय सीमा की कोई भी सड़क कच्ची न रहने पाये इसको भी सुनिश्चित करने को कहा। मंत्री द्वारा काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर के बाहर दर्शन कराने के नाम पर हो रही अवैध वसूली को रोकने तथा बालिका विद्यालयों के आसपास महिला सुरक्षाकर्मियों की उचित तैनाती हेतु भी निर्देशित किया।इस अवसर पर जिलाधिकारी एस राजलिंगम,अपर पुलिस कमिश्नर डा के एजिलरसन, सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

**********************************

 बेख़ौफ़ खबर भारत न्यूज़ 

                         बृजेश कुमार सिंह की रिपोर्ट

 

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)