धान क्रय केंद्रों पर किसानों के लिए आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करें, पर्याप्त बोरों की उपलब्धता भी रखें:डीएम

Bekauf Khabar Bharat
By -
0

वाराणसी:जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने आज कलेक्ट्रेट स्थित राइफल क्लब सभागार में खरीफ विपणन के अन्तर्गत धान खरीद वर्ष 2023-24 हेतु आयोजित कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए निर्देशित किया कि धान खरीद से सम्बन्धित सारी तैयारियां समय से पूरी कर लें और किसानों को धान क्रय केंद्रों पर किसी तरह की समस्या की शिकायत मिली तो बख्शा नहीं जायेगा जिम्मेदारी तय करते हुए कड़ी कार्यवाही की जायेगी।


उन्होंने निर्देशित किया कि सभी 42 धान क्रय केंद्रों पर क्या क्या कमी है उसकी चेक लिस्ट तैयार करायें और एक नवम्बर से शुरू हो रही धान खरीद से पहले सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। टोकन रजिस्टर प्रत्येक खरीद केंद्र पर रखें और खाली स्लाट के क्रम में टोकन दिया जाये। 

     किसानों से हर बोरी पर नमी के नाम पर 2-3 किलो की कटौती करने की शिकायत पहले मिल चुकी है, अगर किसी किसान ने इस तरह की कोई शिकायत की तो सम्बन्धित की ख़ैर नहीं। नमी मापक यंत्र हर केंद्र पर अवश्य रखें जितनी मशीने कम हैं उसे तत्काल खरीद कर धान खरीद केंद्रों पर रखवायें। यदि किसी किसान का धान रिजेक्ट किया जाता है तो उसका उल्लेख कारण समेत रजिस्टर में दर्ज होना चाहिए और इसकी जानकारी किसान को भी दें।


     धान क्रय केंद्र से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त करने के लिए जिलाधिकारी के निर्देश पर कार्यालय जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी नदेसर, पीसीएफ प्लाजा, तृतीय तल पर कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है जिसका मोबाइल नम्बर 8853273782 है।

     धान खरीद केंद्रों पर बोरों की उपलब्धता सुनिश्चित कर लिये जाने का निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि किसानों के लिए प्रत्येक केंद्र कर पेयजल,टेंट, कुर्सियां आदि की व्यवस्था भी अवश्य की जाये।

     जिलाधिकारी ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि स्वयं केंद्रों का निरीक्षण करके व्यवस्था की जानकारी ले लें और धान खरीद केंद्रों पर लेखपाल की ड्यूटी लगायें जो आसपास के गावों में जाकर किसानों को सहयोग करें और आवश्यक जानकारी भी दें।

     जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी ने बताया कि इस बार धान खरीद का समर्थन मूल्य ₹ 2183 प्रति कुंटल (कामन) तथा ₹ 2203 प्रति कुंटल (ग्रेड-ए) रखा गया है। यह केंद्र प्रातः 9:00 बजे से सायं 5:00 बजे तक संचालित होंगे। 42 केंद्रों पर 45000.00 मीट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य रखा गया है। जब कि 23-24 के लिए 48692 हेक्टेयर में धान की बुआई हुई है जिसमें 33.41 कुंंटल प्रति हे. के हिसाब से कुल अनुमानित उत्पादन 1626799.00 कुं. आंका गया है।

     बैठक में सभी एडीएम सिविल सप्लाई, सभी एसडीएम, खाद्य निगम, पीसीएफ, पीसीयू, यू.पी.एस.एस. तथा  भारतीय खाद्य निगम के सभी सम्बन्धित अधिकारी ए.एम.ओ. तथा एम.आई. आदि उपस्थित रहे।

********************************

 बेख़ौफ़ खबर भारत न्यूज़ 

                            बृजेश कुमार सिंह की रिपोर्ट

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)