श्री अग्रसेन कन्या पी०जी० कॉलेज में हर्षो उल्लास के साथ मनाया गया50वा स्थापना दिवस

Bekauf Khabar Bharat
By -
0

वाराणसी :काशी के प्राचीन तथा प्रतिष्ठित महाविद्यालय अग्रसेन कन्या पी०जी०कॉलेज में दिनांक 03.11.2023 को महाविद्यालय के 50वें स्थापना दिवस के अवसर पर स्वर्ण जयन्ती समारोह मनाया गया। 


कार्यक्रम का प्रारम्भ म सरस्वती तथा महाराज अग्रसेन की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलन से हुआ। छात्राओं द्वारा सरस्वती वन्दना एवं कुलगीत प्रस्तुत की गयी। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि संतोष अग्रवाल को अंगवस्त्र, स्मृति चिह्न एवं पुष्पगुच्छ देकर प्राचार्य तथा प्रबनाक द्वारा सम्मानित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रबन्धतन्त्र के सभापति एवं आज के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संतोष अग्रवाल ने किया एवं सभी को स्थापना दिवस की हार्दिक बधाई देते हुए कहा कि आज जो महाविद्यालय इस रूप में खड़ा है वह किसी एक सत्र की नहीं, किसी एक वर्ष से नहीं बल्कि इसकी स्थापना से लेकर आज तक जितने भी प्रबन्धक, प्राचार्य तथा शिक्षक आए, उन सभी के अथक प्रयास का प्रतिफल है 

यह महाविद्यालय में आशा करता हूँ कि सभी के सहयोग से यह महाविद्यालय विकास की और ऊचाइयों को छूयेगा। प्राचार्य प्रो० मिथिलेश सिंह ने सभी अभ्यागतों का स्वागत करते हुए कहा कि किसी भी संस्था के लिए 50 वर्ष की गौरव यात्रा बड़े हर्ष की बात होती है। वर्ष 1973 में कन्याओं की शिक्षा के उद्देश्य के साथ स्थापित यह महाविद्यालय आज छात्राओं को ज्ञान-विज्ञान की शिक्षा देकर राष्ट्र निर्माण के पथ पर निरन्तर अग्रसर कर रहा है। जो अत्यन्त गौरव की बात है किसी भी संस्था के लिए जो स्थापना दिवस होता है वो अतीत को प्रतिबिम्बित करता है तथा सुन्दर भविष्य के निर्माण का स्वप्न दिखाता है।

 महाविद्यालय की प्रबन्धक डा मधु अग्रवाल ने कहा कि जो बीज वर्ष 1973 में बोया गया था आज वह वट वृक्ष बन चुका है। जहां 5000 से अधिक छात्राएं शिक्षा प्राप्त कर रही हैं तथा अनेक विभागों में सफलता के साथ अपनी सेवाएं प्रदान कर रही हैं। यही इसके स्थापना का मूल उद्देश्य है। प्रो० सुमन मिश्रा ने स्थापना दिवस की बधाई देते हुए कहा कि यह महाविद्यालय अपनी स्थापना दिवस से ही उच्च गुणवत्ता के साथ शिक्षा प्रदान करता रहा है। 

इसमें हमारे महाविद्यालय की शिक्षकों की महती भूमिका रही है। प्रो० अनीता सिंह ने महाविद्यालय के गौरवशाली इतिहास की प्रगति आख्या प्रस्तुत की जिसके अन्तर्गत उन्होंने 1973 में स्थापित महाविद्यालय के वर्तमान तक के सफर एवं उपलब्धियों से सभी को अवगत कराया। पुस्तकालयाध्यक्ष श्रीमती सरोज भास्कर ने अपनी संक्षिप्त उद्बोधन में सभी को स्थापना दिवस की शुभकामना दी। स्वर्ण जयन्ती के अवसर पर संगीत विभाग एवं वाणिज्य विभाग की छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। वाणिज्य संकाय एवं गृहविज्ञान विभाग द्वारा प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया। 

कार्यक्रम का सुन्दर एवं कुशल संचालन महाविद्यालय की वरिष्ठ प्रवक्ता प्रो० आमा सक्सेना ने किया। कार्यक्रम के अन्त में प्रो० आकाश ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर प्रबन्धतंन्त्र के अर्थमंत्री गौरव अग्रवाल, धर्मशाला मंत्री बृजकमल अग्रवाल, अमिता अग्रवाल एवं महाविद्यालय के समस्त शिक्षक, कर्मचारी एवं छात्राएं उपस्थित रहें।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)