पुलिस अधिकारियों का बीएचयू के प्राक्टोरियल के सदस्य संग सुरक्षा संबंधी हुई बैठक

Bekauf Khabar Bharat
By -
0

वाराणसी:भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (काशी हिन्द विश्वविद्यालय) वाराणसी में दिनांक 3.11.2023 दिन शुक्रवार को परिसर में सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए न्यू टीएलसी बिल्डिंग में  एस चन्नप्पा अपर पुलिस आयुक्त कानून एवं व्यवस्था,आर0 एस0 गौतम पुलिस उपायुक्त काशी जोन,प्रवीण कुमार सिंह सहायक पुलिस आयुक्त भेलूपुर, मुख्य आरक्षाधिकारी आईआईटी बीएचयू प्रोफेसर सुनील मोहन, बीएचयू से मुख्य आरक्षाधिकारी प्रोफेसर शिव प्रकाश सिंह समेत संस्थान और बीएचयू के प्रॉक्टोरियल बोर्ड के सदस्य संग सुरक्षा सम्बन्धी बैठक हुई। 


उक्त बैठक में निम्नलिखित निर्णयों पर सहमति बनी-संस्थान के महत्वपूर्ण बैरियर प्वाइंट्स / इंट्री प्वाइंट, मुख्य तिराहों तथा चौराहों पर संस्थान सुरक्षा कर्मी और पुलिस के सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे जो मौजूद प्रॉक्टोरियल बोर्ड के सुरक्षाकर्मियों का सहयोग करेंगे।बीएचयू और आई आई टी बीएचयू के सुरक्षा ड्यूटी चार्ट का पुनरावलोकन किया जाएगा व आवश्यकतानुसार उसमें फेरबदल कर नाइट शिफ्ट में सुरक्षाकर्मियों की संख्या बढ़ा दी गई है,

आईआईटी बीएचयू के 3 और बीएचयू के 4 नाइट पेट्रोलिंग पार्टी के साथ चेकिंग रजिस्टर रखे जाएंगे और सभी ड्यूटी प्वाइंट पर प्रत्येक दो घंटे पर इसकी निगरानी भी की जाएगी।पुलिस प्रशासन द्वारा बीएचयू आईआईटी परिसर व सीमावर्ती क्षेत्रों के लिए पीआरवी और क्यूआरटी टीम तैनात कर दिया गया है जो एक से डेढ़ किलोमीटर की दूरी के पहुंच में रहेंगे।संस्थान में किन-किन स्थानों पर कैमरा लगाने की आवश्यकता है उनका सर्वे शुरू हो गया है और प्रपोजल आगामी 72 घंटों में पूर्ण कर जल्द से जल्द कैमरे स्थापित कर दिये जाएंगे।

 परिसर स्थित सेमी सर्किल 6(हैलीपैड से एग्रीकल्चर रोड) तथा आस-पास के क्षेत्र में अंधेरे वाले हिस्सों में लाइट की व्यवस्था करने की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है जो आगामी तीन दिन में पूर्ण कर ली जाएगी। बीएचयू परिसर के सभी इंट्री प्वाइंट्स पर रात्रि दस बजे से सुबह पांच बजे तक बाहरी व्यक्तियों के वाहनों के नंबर नोट किये जाएंगे व आवश्यकतानुसार वाहनों और व्यक्तियों की जांच की जा रही है। संस्थान और बीएचयू के प्रॉक्टोरियल बोर्ड और पुलिस प्रशासन के साथ सामंजस्य बनाकर कार्य होगा जिससे छात्रों के शिकायतों का पंजीकरण और निस्तारण किया जाएगा ।

इस  दौरान आवश्यकता पड़ने पर संस्थान के छात्रों को विधिक सलाह भी प्रदान की जाएगी। तीन दिन के अंदर संस्थान की इंटर्नल कम्प्लेंट कमेटी को पुर्नगठित कर छात्रों को भी उसमें सदस्य बनाकर सूचित किया जाएगा,आईआईटी परिसर में एक पुलिस पिंक बूथ की स्थापना की जा रही है। इसके लिए स्थान चिन्हित कर लिया गया है, जहां महिला पुलिस कर्मी मौजूद रहेंगी। संस्थान में विभिन्न स्थानों पर हेल्पलाइन नंबर डिस्प्ले किये जाएंगे जिनमें बीएचयू कंट्रोल रूम, आई आई टी बीएचयू कंट्रोल रूम, पुलिस प्रशासन व अन्य हेल्पलाइन नंबर आदि शामिल रहेंगे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)