मोतियाबिंद के समस्त मरीजों का होगा निःशुल्क ऑपरेशन:सीडीओ हिमांशु नागपाल

Bekauf Khabar Bharat
By -
0

वाराणसी:मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने बृहस्पतिवार को "स्वस्थ दृष्टि समृद्ध काशी" योजना की समीक्षा वर्चुअल बैठक के माध्यम से की।बैठक में जूम मीटिंग से शहर व ग्रामीण के सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारी व बीडीओ और श्री सद्गुरु सेवा संघ से "स्वस्थ दृष्टि समृद्ध काशी" परियोजना के तहत अभी तक हुए मोतियाबिंद ऑपरेशन की प्रगति रिपोर्ट की जानकारी ली गई।


मुख्य विकास अधिकारी ने सभी ब्लॉक के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया कि पूर्व से चिन्हित मोतियाबिंद के मरीजों में से प्रति सप्ताह 100 केस निःशुल्क ऑपरेशन के लिए भेजे जाएं। समीक्षा के दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र काशी में जनहित में श्री सद्गुरु सेवा संघ द्वारा पूर्व में स्क्रीनिंग कैम्प लगा कर शहरी क्षेत्र में 5829 मोतियाबिंद के मरीजों को चिन्हित किया गया था,जिसमें से अब तक 1803 केस का निःशुल्क ऑपरेशन चित्रकूट में स्थापित अत्याधुनिक नेत्र चिकित्सालय में सुविधा जनक तरीके से ले जाकर फेको विधि से कर दिया गया है।

 इसी तरह से ग्रामीण क्षेत्र के भी सभी ब्लॉक से अब तक 13150 मोतियाबिंद के मरीज चिन्हित हुए है और अब तक 3959 केस का ऑपरेशन हो चुका है।उन्होंने बताया कि प्रत्येक ब्लॉक से माह में दो बार मरीजों को चित्रकूट हॉस्पिटल ले जाने के लिए एसी बस की विशेष व्यवस्था किया गया है। उन्होंने सभी ग्रामीण ब्लॉक प्रभारियों कों निर्देश दिया कि प्रत्येक माह उनके ब्लॉक सीएचसी पर दो कैम्प लगाए जायेंगे और उसमे ज्यादा से मोतियाबिंद के मरीजों कों पंजीकृत कर उनका निःशुल्क ऑपरेशन कराने में सहयोग किया जाये। शहरी क्षेत्र में भी अर्बन पीएचसी मेडिकल ऑफिसर अपने वार्ड के सभासदों के साथ बैठक कर उनका सहयोग लें। ग्रामीण क्षेत्र में बीडीओ व ब्लॉक चिकित्सा अधिकारीयों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे अपने क्षेत्र के ग्राम प्रधानों, आशा, एएनएम के साथ समन्वय स्थापित कर बैठक करें और समस्त मोतियाबिंद के मरीजों को चिन्हित करते हुए उनका निःशुल्क ऑपरेशन कराएं।

 उन्होंने कहा कि जनहित के उक्त कार्यक्रम में किसी भी तरह लापरवाही न बरती जाये और माह दिसम्बर तक सभी छूटे हुए चिन्हित मोतियाबिंद के मरीजों का निःशुल्क ऑपरेशन कराया जाये। इस जनहित के नेक कार्य में सभी चिकित्सा प्रभारियों व बीडीओ को उन्होंने निर्देश दिया कि वह प्राथमिकता के आधार पर उक्त कार्य में सहयोग करें,बैठक में सीएमओ डॉ संदीप चौधरी, एसीएमओ व नोडल अधिकारी डॉ संजय राय, विजय सिंह सहित शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारी व बीडीओ जुड़े रहे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)