गरीब कल्याण योजना का लाभ आजादी के 75 वर्षों में इतने बड़े पैमाने पर पहली बार देशवासियों को बिना भेदभाव के मिल रहा है-मुख्यमंत्री

Bekauf Khabar Bharat
By -
0

प्रधानमंत्री वैश्विक लीडर बनकर दुनिया का मार्गदर्शक कर रहे हैं : सीएम योगी


वाराणसी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने दो दिवसीय वाराणसी दौरे पर गुरुवार को वाराणसी पहुंचे। मिर्जामुराद स्थित किसान इंटर कॉलेज में आयोजित "विकसित भारत संकल्प यात्रा" में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने विद्यालय के संस्थापक यशपाल सिंह एवं विजय बहादुर सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विगत 9.5 वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की तकदीर एवं तस्वीर दोनों बदल दी है। आज दुनिया के अंदर भारत को सम्मान मिल रहा है। देश के अंदर विकास की बड़ी-बड़ी परियोजनाएं लागू की जा रही है। गरीब कल्याण योजना का लाभ आजादी के 75 वर्षों में इतने बड़े पैमाने पर पहली बार देशवासियों को बिना भेदभाव के मिल रहा है और भारत में हर नागरिक अपने को सुरक्षित महसूस कर रहा है।


उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि वैश्विक मंच पर सम्मान तथा देश के अंदर सुशासन का वातावरण है, सुरक्षा भी है और समृद्धि के माध्यम से विकसित भारत के सपने को साकार करने का जज्बा भी है। उन्होंने कहा कि मोदी गारंटी वैन वाराणसी में जन जागरण अभियान के साथ कार्य कर रही है। काशीवासियों का सौभाग्य है कि 2014 में ऐसे विभूति को सांसद बनाकर संसद में भेजा, जो आज देश के प्रधानमंत्री भी है और वैश्विक लीडर बनकर दुनिया का मार्गदर्शक कर रहे हैं। 


भारत के 142 करोड लोगों को नेतृत्व भी दे रहे हैं, और साथ-साथ दुनिया को मार्गदर्शन भी दे रहे हैं। उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा के संबंध में बताया कि जिन लोगों को सरकार के जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सुचारू एवं सुलभ तरीके से मिल रहा है उनकी "मेरी जुबानी मेरी कहानी" के साथ ही जिन लोगों को अभी लाभ नहीं मिल पा रहा है उनके रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था भी कार्यक्रम में किया गया है। ताकि ऐसे लोगों को भी सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्राथमिकता पर मुहैया कराया जाए। 


उन्होंने जीवन ज्योति बीमा योजना, जीवन सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, वृद्धा पेंशन, निराश्रित पेंशन, दिव्यांगजन पेंशन सहित सरकार की अन्य योजनाओं की चर्चा करते हुए कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के अंतर्गत ग्राम सभाओं में आयोजित कार्यक्रमों में भारी संख्या में लोग अपना रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं और उन्हें प्राथमिकता पर लाभ शीघ्र उपलब्ध कराया भी जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना व विश्वकर्मा योजना आदि योजनाओं में भी भारी संख्या में रजिस्ट्रेशन हो रहा है। 



उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि सरकार की योजनाओं का जब बिना किसी भेदभाव के लोगों को लाभ पहुंचाये जाने के संकल्प होता है, जैसे मोदी गारंटी वैन आज ग्राम सभाओं में घूम-घूम कर सरकार की योजनाओं का लाभ लोगों को पहुंचा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री का मानना है कि जब देश के लोग खुशहाल होंगे, तो उन्हीं के खुशहाली में देश की खुशहाली है। जनता जनार्दन खुशहाल होंगे, तो उनकी स्मृद्धि देश के स्मृद्धि का कारण बनेगा।



 देश के 142 करोड़ लोग यदि एक साथ मिलकर कार्य करने लगेंगे, तो 2047 तक भारत दुनिया की सबसे मजबूत देश बन जाएगी और 2047 में भारत अपने आजादी का शताब्दी वर्ष मना रहा होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि शताब्दी वर्ष का हमारा संकल्प पांच प्रण के साथ है। इस अवसर पर उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा का लोगों को शपथ भी दिलाई। आत्मनिर्भर भारत से विकसित भारत के सपने को साकार करना। 



विकसित भारत हम सबके संकल्प माध्यम बनाना चाहिए। इसके लिए हमें गुलामी के मंशो को पूरी तरह समाप्त करना है। विरासत के प्रति सम्मान का भाव भी प्रकट करना है। एकता एवं एकाग्रता के लिए कार्य करना है। सुरक्षा में लगे सेना, अर्धसैनिक, पुलिस के साथ-साथ देश की सुरक्षा से जुड़े लोगों को सम्मान देना और पांचवा देश का नागरिक होने का बोध अनुभव करने के साथ अपने कर्तव्यों का ईमानदारी के निर्वहन करना है। उन्होंने मौके पर मौजूद लोगों के साथ ही छात्रों, शिक्षको, किसानों सहित अन्य क्षेत्रों में कार्य कर रहे लोगों का आह्वान करते हुए कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्र में पूरी ईमानदारी एवं लगन के साथ कार्य करें। 



मुख्यमंत्री ने कहा कि 9.5 वर्षों में देश में 4 करोड़ लोगों को आवास का लाभ मिला, जिसमें उत्तर प्रदेश के 55 लाख लोगों को इस आवासीय सुविधा का लाभ मिला। देश में 10 करोड लोगों को शौचालय का लाभ मिला, तो उत्तर प्रदेश में 2.75 करोड़ लोगों को इसका लाभ मिला। कोरोना काल में देश में 80 करोड़ लोगों को फ्री राशन का लाभ मिला, तो उत्तर प्रदेश में 15 करोड़ को फ्री राशन का लाभ मिला ही। इसके साथ ही मोदी गारंटी के रूप में अगले 5 वर्ष तक लोगों को फ्री राशन का लाभ मिलेगा।



 देश में 50 करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत योजना में 05 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा  का लाभ मिला, तो उत्तर प्रदेश में 10 करोड़ लोगों को इसका लाभ मिल रहा है। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि आज देश में सरकार की हर घर नल योजना हो या फिर जीवन ज्योति बीमा योजना, किसान सम्मान निधि योजना सहित अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाये जाने के कार्य में तेजी लायी जा रही हैं, जो लाकर लोगों के जीवन में व्यापक परिवर्तन का जाने का कारक बन कार्य रहा है। मुख्यमंत्री ने लोगों से कहा कि मोदी गारंटी वैन जहां-जहां भी उनके क्षेत्र में पहुंचे, जिन लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिल रहा है


वह सीअपनी जुबानी अपनी कहानी सुनाएं' और जिन लोगों को अभी नही मिला है, वे अपना वहां पर रजिस्ट्रेशन कराए। ताकि उन्हें भी योजना का शीघ्र लाभ मिल सके। यह मोदी की गारंटी है। उन्होंने कहा कि पहले जो सरकार की योजना का लाभ लोगों को मिलता था वह चूरन के रूप में होता था, जो गले में ही सूख जाता था, इसमें बंदरबाट एवं भ्रष्टाचार होता था। लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ने गारंटी दी कि इस भ्रष्टाचार को समाप्त करना है और उन्होंने इसे समाप्त कर दिया। आज सरकार की योजनाओं का लाभ सभी गरीब, वंचित, दलित, पीड़ित, शोषित एवं समाज के अंतिम पंक्ति तक के व्यक्ति को बिना भेदभाव के मिल रहा है। 



मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार संकल्प ठीक और नियत साफ हो, तो कोई काम कठिन नहीं। आज काशी दुनिया के अंदर चमक रही है। दुनिया में सबसे अधिक धार्मिक टूरिस्ट काशी में आया है। यह संख्या 3.25 करोड़ के पार कर गया है। काशी, मोदी जी के संकल्पों की काशी है। उनके मार्ग निर्देशन में एक नए कलेवर के रूप में श्री काशी विश्वनाथ धाम हो, या फिर यहां के गंगा घाटों एवं मंदिरों के सुंदरीकरण का कार्य बहुत तेजी के साथ आगे बढ़ रहा हैं।



 इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री आवास, कन्या सुमंगला योजना उज्ज्वला योजना आदि योजनाओं के लाभार्थियों को चाबी एवं प्रमाण पत्र उपलब्ध कराए।


 इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल, आयुष एवं खाद्य सुरक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर मिश्र 'दयालू', जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या, विधायक टी राम, एमएलसी एवं जिला अध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, पूर्व मंत्री एवं विधायक डॉ नीलकंठ तिवारी, जिलाधिकारी एस.राजलिंगम, मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल सहित भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे।


इससे पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सेवापुरी के बरकी में आगामी 17 दिसंबर को प्रधानमंत्री जी की आयोजित होने वाले जनसभा कार्यक्रम की तैयारी का स्थलीय निरीक्षण किया और मौके पर मौजूद अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान मौके पर अब तक की तैयारियो के संबंध में कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने मुख्यमंत्री को विस्तार से अवगत कराया।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)