प्रयागराज, वाराणसी एवं विन्ध्याचल मंडल की संयुक्त गोष्ठी का हुआ आयोजन

Bekauf Khabar Bharat
By -
0

वाराणसी। मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा ने मिर्जापुर में आयोजित मंडलीय रबी उत्पादकता गोष्ठी-2023 में प्रतिभाग करते हुए सभी से खेती-किसानी व संबंधित क्रियाकलापों को आगे बढ़ाने हेतु प्रेरित किया।


मंडलायुक्त ने गोष्ठी में अपनी बात रखते हुए प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के संकल्पों को दोहराते हुए खेती के सब्सिडयरी सेक्टरो को बढावा देने की बात कही ताकि किसानों की आय को दोगुना किया जा सके।उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि खेती के साथ ही पशुपालन, मत्स्य पालन, कुक्कुट पालन सभी को बढावा दिया जाये तभी हम किसानों की आय दोगुनी कर सकते हैं तथा इससे लोगों को रोजगार देने में भी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इसका सफल प्रयोग बनारस मंडल के किसानों द्वारा पहले से ही किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि अगर किसी को इस संबंध में कुछ जानकारी भी चाहिए तो वो बनारस मंडल के किसानों से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। खेती किसानी से हम अपनी आय को इतना नहीं बढ़ा सकते जितना हम कृषि से संबंधित क्रियाकलापों को बढ़ावा देकर कर सकते हैं। इसमें सफल होने को हमें मेहनत व माइंड सेट की जरुरत है। किसान भाई इसमें एफपीओ का भी सहारा ले सकते हैं।

उन्होंने वाराणसी मंडल के दीनदयाल नगर में बन रही विश्वस्तरीय मछली मंडी पर भी अपनी बात रखते हुए सभी से इसको आगे बढ़ाने हेतु अपना भाग सुनिश्चित करने की अपील की। उन्होंने कहा कि मुगलसराय में बनकर तैयार मछली मंडी से दुनिया के सभी हिस्सों में पूर्वांचल की मछलियों को प्रीमियम रेट पर एक्सपोर्ट करने में मदद मिलेगी जिसका सीधा फायदा यहां के मत्स्य पालकों को होगा।

उन्होंने वाराणसी मंडल तथा वहाँ मौजूद अन्य दोनों मंडलों के किसानों को इसे अपनाने हेतु प्रेरित किया। अंत में उन्होंने गोष्ठी के लिए कृषि विभाग का धन्यवाद करते हुए सभी से कहा कि अगर किसानों की कोई समस्या है तो उनको अवगत कराएं जिसका समाधान करने का वो पूरा प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि सभी किसान भाईयों के साथ मिलकर आच्छादन, उत्पादन तथा उत्पादकता के लक्ष्य को हम हासिल करेंगे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)