75वाँ गणतंत्र पूरे हर्षोल्लास और उमंग के साथ संपन्न

Bekauf Khabar Bharat
By -
0

भारत विश्व का सबसे युवा देश है जिसके कारण ही पूरा विश्व आज भारत के युवा शक्ति की तरफ देख रहा है: कैबिनेट मंत्री 


वाराणसी। देश के 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर देश-प्रदेश के साथ जनपद में भी विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न उच्चाधिकारियों द्वारा अपने परिसरों में ध्वजारोहण किया गया। जनपद का मुख्य कार्यक्रम पुलिस लाइन मैदान में आयोजित किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में उत्तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर उपस्थित रहे। आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि द्वारा ध्वजारोहण के उपरांत परेड की सलामी ली गयी तथा विभिन्न विद्यालयों के बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों को प्रस्तुत करते हुए कार्यक्रम को भव्य रूप दिया गया। 



मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर द्वारा परेड की सलामी ली गयी इस दौरान उन्होंने जवानों के जोश को देखते हुए प्रसन्नता जाहिर करते हुए उनकी हौसलाअफजाई भी की। इस दौरान उनके साथ पुलिस कमिश्नर अशोक मुथा जैन तथा अपर पुलिस आयुक्त एस चिनप्पा भी गाड़ी पर सवार रहे। पुलिस कमिश्नर द्वारा सभी को इस दौरान संविधान संकल्प की शपथ भी दिलायी गयी। 



मुख्य अतिथि ने गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में बोलते हुए सभी को अपनी बधाईयाँ प्रेषित करते हुए सभी से राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यों का निर्वहन पूरी जिम्मेदारी से करने हेतु प्रेरित किया। उन्होंने माँ भारती की रक्षा हेतु अपने प्राण न्यौछावर करने वाले तथा सीमाओं की रक्षा हेतु डटे वीर जवानों को भी नमन किया। मुख्य अतिथि ने संविधान निर्माताओं के संकल्पों को दोहराते हुए सभी से भारतीय संविधान के प्रति श्रद्धा रखने को कहा। उन्होंने नये भारत की बात करते हुए वर्तमान सरकार के प्रयासों को रखा जिसमें भारत ने ब्रिटेन को पछाड़कर विश्व की पांचवी अर्थव्यवस्था बनने के गौरव को हासिल किया है तथा 2027 तक विश्व की तीसरी अर्थव्यवस्था बनने के अपने संकल्पों के प्रति अग्रसर भी है। उन्होंने कहा कि भारत विश्व का सबसे युवा देश है जिसके कारण ही पूरा विश्व आज भारत के युवा शक्ति की तरफ देख रहा है। उन्होंने 2047 तक विकसित भारत के प्रधानमंत्री के संकल्पों को दोहराते हुए अगले 25 वर्ष के अमृतकाल में युवाओं, भारत के गावों के रोल की बात भी इसमें रखी। उन्होंने कहा कि आजादी के असली मायने आज परवान चढ़े हैं जिसमें भारत निराशा के माहौल से बाहर आ चुका है। अंत में उन्होंने उन्होंने परेड की विभिन्न टुकड़ियों के प्रदर्शन पर भी अपनी शुभकामनायें प्रेषित करते हुए शानदार परेड पर सभी नवजवानों की मुक्तकंठ प्रसंशा भी की। 



पुलिस कमिश्नर ने गणतंत्र दिवस के पर्व की सभी को बधाईयाँ देते हुए संविधान के संकल्पों की बातों को रखते हुए सभी से देश को आगे ले जाने हेतु उनके अपने कर्तव्यों को दोहराया। उन्होंने शानदार परेड तथा आयोजन के लिए पूरी टीम को बधाईयाँ भी दी। 



मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा ने कमिश्नरी परिसर तथा कैंप ऑफिस पर ध्वजारोहण करते हुए सभी को गणतंत्र दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं प्रेषित की हैं। उन्होंने इस अवसर पर 2047 तक भारत को विकसित बनाने की बात दोहराते हुए प्रत्येक नागरिकों के इसमें प्रतिभाग की बात कही। उन्होंने जय जवान जय किसान जय विज्ञान के नारे को दोहराते हुए सभी से जो भी कर्तव्य उनको मिला है उनको दृढ़संकल्पित होकर राष्ट्र के प्रति करने हेतु प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि विकसित राष्ट्र हेतु सबसे ज्यादे जरुरी बात है सभी का राष्ट्र के प्रति समर्पण। सभी अपने कर्तव्यों का निर्वहन पूरी ईमानदारी से करें तभी अगले 25 सालों में हम विकसित राष्ट्र के संकल्पों को पूरा कर सकते हैं। 



जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने जिला राइफल क्लब में ध्वजारोहण करते हुए सभी को 75वें गणतंत्र की बधाईयाँ दी हैं तथा सभी को गणतंत्र दिवस के पर्व को पूरे हर्षोल्लास से मनाने को कहा है। उन्होंने इस दौरान सभी से प्रधानमंत्री के 2047 तक विकसित भारत के संकल्पों को दोहराते हुए सभी से दृढ़संकल्पित होकर इस ओर बढ़ने हेतु प्रेरित होने की अपेक्षा की। 


कार्यक्रम में आयोजित परेड में यातायात पुलिस की टोली, महिला पुलिस, घुड़सवार दस्ता, स्काउट गाइड,  मोटरसाइकिल दस्ता, आपातकालीन पीआरबी, फायर सर्विस, वायरलेस दस्ता, पीएसी बटालियन सभी के जवानों द्वारा शानदार प्रदर्शन किया गया तथा प्राथमिक विद्यालय पुलिस लाइन, अटल आवासीय विद्यालय, प्राथमिक विद्यालय बेनीपुर के बच्चों द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों, पीटी तथा स्काउट गाइड की शानदार प्रस्तुति दी गयी। भारत स्काउट गाइड के बच्चों द्वारा आपदा प्रबंधन हेतु विभिन्न उपायों को प्रस्तुत किया गया। 


कार्यक्रम के अंत मे विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया गया जिसमें परेड में प्रथम स्थान पर पीएसी 48वीं बटालियन तथा द्वितीय स्थान पर महिला पुलिस की टोली रही जिसे अतिथियों द्वारा उचित पुरस्कार देकर प्रसंस्कृत किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रथम स्थान प्राथमिक विद्यालय बेनीपुर तथा अटल आवासीय विद्यालय के बच्चों को द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ। 


आयोजित कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती पूनम मौर्य, मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी गण, विभिन्न संस्थाएं, स्वयंसेवी समूह आदि लोग उपस्थित रहे।

Tags:

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)