/शरीर को स्वस्थ रखने के लिए फेफड़ों का मजबूत होना बहुत जरूरी है :डॉ. एस.के पाठक

Bekauf Khabar Bharat
By -
0

वाराणसी।ब्रेथ ईजी के वरिष्ठ फेफड़ा रोग विशेषज्ञ डॉ एक.के पाठक ने एक वार्ता में बताया कि - फेफड़े शरीर का अहम हिस्सा है, ये कई बीमारियों से बचाने में मदद करता हैं। खराब लाइफस्टाइल और प्रदूषण के कारण फेफड़े कमजोर हो सकते हैं, अगर ये स्वस्थ नहीं रहते हैं, तो सांस लेने में कठिनाई होती है।“ डॉ. पाठक आगे बताते हैं कि – “जिस प्रकार व्यक्ति अपने बाहरी अंगों की सेहत का ख्याल रखता है उसी प्रकार जरूरी है कि वह अपने भीतर के अंगों का भी ख्याल रखे, अगर अपने फेफड़ों को किसी गंभीर बीमारी से बचाए रखना हैं तो इसके लिए चिकित्सक द्वारा बताए गए कुछ तरीकों को अपनाना जरूरी है I” 


डॉ. पाठक आगे बताते हैं कि – “आस-पास की हरियाली फेफड़ों के लिए अच्छा माना जाता है. क्योंकि पौधे ऑक्सीजन को बरकरार रखने में काम आते हैं, साथ ही विषाक्त पदार्थों को दूर करने में भी सहयोगी होते हैं I नियमित रूप से व्यायाम करना भी बेहद जरूरी होता है, व्यायाम करने से न केवल सांस प्रणाली मजबूत होती है बल्कि इससे लंग्स पर सकारात्मक प्रभाव भी पड़ती है I एक्सरसाइज के साथ-साथ व्यक्ति को अपने खाने का ख्याल रखना भी जरूरी होना चाहिए, ऐसे में डाइट में विटामिंस, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट बहुत ही ज्यादा जरुरी होते हैं I ये फूड, हरी पत्तेदार सब्जियां आदि सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती हैं I फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए भरपूर मात्रा में पानी का भी सेवन करना चाहिए I इसके अलावा जो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हैं - धूम्रपान का सेवन करने से बचना चाहिए. धूम्रपान, तंबाकू आदि के सेवन से फेफड़ों को बहुत ही ज्यादा नुकसान होता है I”


डॉ पाठक ने बताया कि – “समय-समय पर अपने फेफड़े की क्षमता नापते रहना चाहिए, इससे पता चलता हैं कि कही आपके फेफड़े में कोई कमी तो नहीं, जिसे समय रहते सुधारा जा सकता हैं I इसकी सुविधा ब्रेथ ईजी में नि:शुल्क उपलब्ध हैं

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)