बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में तीन दिवसीय कार्यशाला का होगा आयोजन

Bekauf Khabar Bharat
By -
0

वाराणसी । शारीरिक शिक्षा विभाग, कला संकाय, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय 02 से 04 मार्च, 2024 तक द्रोणाचार्य करण सिंह हॉल, बी.एच.यू में "व्यवस्थित साहित्य समीक्षा और मेटा-विश्लेषण (एस.एल.आर.एम -2024)" पर तीन दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन करने जा रहा है। इस राष्ट्रीय कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य शोधकर्ताओं को अनुसंधान के क्षेत्र में नवीनतम विकास और प्रगति से लैस करना और गुणवत्तापूर्ण शोध प्रकाशित करना है।इस कार्यशाला में तीन दिनों के लिए कुल 09 सत्र (प्रति दिन तीन सत्र) शामिल हैं,


जिसमें पहले दिन के दौरान अत्याधुनिक सॉफ्टवेयर का उपयोग करके ए.आई. तकनीकों और साइंटोमेट्रिक मूल्यांकन (प्रभाव और दृश्यता) का उपयोग करके सार्थक खोज और डेटा प्रबंधन करना शामिल है। समीक्षा प्रणाली के लिए एक प्रोटोकॉल विकसित करना, टूल के माध्यम से एस. एल. आर.डेटा का विजुअलाइजेशन, मेटा विश्लेषण की अवधारणा, और कार्यशाला के अंतिम दो दिनों में एस.एल.आर. और मेटा-विश्लेषण शोध-पत्र पर सेशन होंगे। इसके अलावा, कार्यशाला प्रतिभागियों को उनकी रुचि के क्षेत्र में व्यवस्थित साहित्य समीक्षा और मेटा-विश्लेषण पांडुलिपियां लिखने में बुनियादी और उन्नत ज्ञान प्राप्त करने के लिए एक मंच प्रदान करेगी। इसके अलावा, यह कार्य की गुणवत्ता, विभिन्न उपकरणों को लागू करने की प्रबंधकीय क्षमता, परिणामों निष्कर्षों की व्याख्या और परिणामों के आधार पर निर्णय लेने को सुनिश्चित करने के लिए विश्लेषणात्मक ज्ञान और कौशल से लैस करके प्रतिभागियों की योग्यता को बढ़ाएगा। इसके अतिरिक्त, प्रतिभागियों को व्याख्यान और व्यावहारिक सत्रों के माध्यम से एक प्रतिष्ठित पत्रिका में प्रकाशन के लिए ईमानदार और सत्यापन योग्य पद्धतियों का उपयोग करके एक अच्छी तरह से संरचित एसएलआर और मेटा-विश्लेषण आधारित शोध लेख लिखने के संबंध में बहुमूल्य जानकारी प्राप्त होगी।इस कार्यशाला के लिए देश के विभिन्न राज्यों से लगभग 1200 प्रतिनिधियों ने पंजीकरण कराया है। गुणवत्ता आश्वासन के लिए कार्यशाला में केवल 60 प्रतिभागियों का पंजीकरण किया गया है। प्रोफेसर भास्कर मुखर्जी, पुस्तकालय और सूचना विज्ञान विभाग, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी और डॉ. मनोज कुमार दाश, प्रबंधन अध्ययन विभाग, एबीवी-भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी और प्रबंधन संस्थान, ग्वालियर (एमपी), प्रशिक्षण देंगे और इस कार्यशाला में विशेषज्ञ के रूप में जानकारी दी गई।

कार्यशाला का औपचारिक उद्घाटन मुख्य अतिथि प्रोफेसर आशीष बाजपेयी, निदेशक, इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, बी. एच.यू. द्वारा 02 मार्च 2024 को सुबह 10:00 बजे द्रोणाचार्य करण सिंह हॉल, शारीरिक शिक्षा विभाग, बी.एच.यू., वाराणसी में किया जाएगा, जबकि प्रोफेसर ज्ञान प्रकाश सिंह, सांख्यिकी विभाग, बी. एच.यू. सम्मानित अतिथि होंगे। जबकि प्रो. श्रीकिशोर मिश्रा डीन, कला संकाय कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे

कार्यशाला के मुख्य संरक्षक प्रो. सुधीर कुमार जैन (कुलपति, बीएचयू) हैं और संरक्षक प्रो. श्रीकिशोर मिश्रा (डीन, कला संकाय) होंगे, जबकि प्रो. राजीव व्यास, (अध्यक्ष, शारीरिक शिक्षा विभाग) होंगे। कार्यशाला के निदेशक होंगे, प्रो. दिलीप कुमार दुरेहा, प्रो. सुषमा घिल्डियाल, प्रो. बी.सी. कापड़ी, प्रो. टी. ओनिमा रेड्डी और डॉ. अखिल मेहरोत्रा कार्यशाला सलाहकार हैं। कार्यक्रम के संयोजक प्रो. अभिमन्यु सिंह और प्रो. विक्रम सिंह होंगे और डॉ. बिनायक कुमार दुबे कार्यशाला सह-संयोजक के रूप में कार्य करेंगे। 


कार्यशाला के आयोजन सचिव डॉ. प्रदीप सिंह चाहर होंगे।आयोजन समिति के अन्य सम्मानित सदस्य डॉ. कृष्णकांत, डॉ. दीपक कुमार डोगरा, डॉ. अभिषेक वर्मा, डॉ. शैलेश कुमार और डॉ. लिनेट खाखा है।समापन समारोह 04 मार्च 2024 को दोपहर 01:00 बजे से विभाग के द्रोणाचार्य कर्ण सिंह हॉल, बी.एच. यू. में आयोजित किया जाएगा।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)