जिलाधिकारी की अध्यक्षता में पेड न्यूज, सोशल मीडिया व एमसीएमसी के संबंध में बैठक सम्पन्न

Bekauf Khabar Bharat
By -
0

वाराणसी। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी एस राजलिंगम की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत पेड न्यूज व एमसीएमसी के संबंध में बैठक आयोजित हुई जिसमें जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 16 मार्च 2024 को लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 की निर्वाचन तिथियों की घोषणा के साथ ही प्रदेश में स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण, भयमुक्त, प्रलोभनमुक्त, समावेशी व सुरक्षित मतदान कराने के लिए राजनैतिक दलों या प्रत्याशियों द्वारा  मीडिया में प्रकाशित कराये जाने वाले भड़काऊ, भ्रामक व घृणा फैलाने वाले विज्ञापनों पर रोक लगा दी गयी है।


जिलाधिकारी ने मीडिया प्रमाणीकरण एवं मॉनिटरिंग कमेटी (एमसीएमसी) में सोशल मीडिया एक्सपर्ट रखने को आदेशित किया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने समस्त एआरओ को भी पेड न्यूज की मॉनिटरिंग के साथ ही प्रतिदिन की रिपोर्टिंग करने को निर्देशित किया। उन्होंने टीवी चैनल्स, बल्क मैसेजिंग, सिनेमा हाल में प्रसारित खबर, इ-पेपर, सोशल साइट्स इत्यादि पर बारीकी से नजर रखने को निर्देशित किया।जिलाधिकारी ने जनपद में मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु लगातार मतदाता जागरूकता अभियान चलाने तथा उक्त के संबंध में सभी सम्भव उपाय करने हेतु निर्देशित किया।



बैठक में एडीएम (एफ/आर) वंदिता श्रीवास्तव द्वारा पीपीटी के माध्यम से पेड न्यूज के पहचान हेतु  जानकारी देते हुए आम न्यूज से अलग उनकी पहचान हेतु सुझाव दिये गये जिसमें क्रेडिट लाइन, फॉन्ट आदि की बारीकियों को बताया गया।  उन्होंने ऐसी खबरों पर बारीकी से ध्यान देने को कहा। बैठक में एडीएम प्रशासन/उप-जिला निर्वाचन अधिकारी बिपिन कुमार, एडीएम सिटी आलोक वर्मा,   एमसीएमसी के सदस्य गण, समस्त एआरओ तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)