लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के संबंध में प्रत्याशियों के साथ प्रेक्षकों की बैठक संपन्न

Bekauf Khabar Bharat
By -
0

वाराणसी। सामान्य प्रेक्षक अमित सिंह नेगी, व्यय प्रेक्षक अजीत दान तथा पुलिस प्रेक्षक संजय कुमार सैन तथा जिलाधिकारी एस राजलिंगम की अध्यक्षता में कमिश्नरी सभागार में वाराणसी लोकसभा निर्वाचन से चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी/ प्रतिनिधिगणों के साथ बैठक आयोजित हुई जिसमें स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव की दिशा में प्रशासन द्वारा लगातार किये जा रहे प्रयासों को रखते हुये सभी से आदर्श आचार संहिता का अनुपालन प्रत्येक दशा में सुनिश्चित करने को कहा गया।


जिला निर्वाचन अधिकारी / जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने प्रत्याशियों के समक्ष चुनावी प्रक्रिया की जानकारी देते हुये निर्वाचन तथा ट्रेनिंग में प्रयुक्त की जाने वाली इवीएम के मूवमेंट की भी विस्तृत जानकारी भी साझा की गयी। क्रिटिकल बूथों पर वोटिंग को पारदर्शी बनाने हेतु वेबकास्टिंग की सुविधा की गयी है तथा 200 से ज्यादे माइक्रो ऑब्जर्वर की नियुक्ति की जा चुकी है




। उन्होंने कहा कि सभी मतदान स्थलों पर समस्त आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित रहेंगी ।सामान्य प्रेक्षक ने बताया कि प्रशासन ने एकल खिड़की व्यवस्था (सिंगल विंडो सिस्टम) शुरू की है। इस विंडो से राजनीतिक दलों, उनके उम्मीदवारों को चुनावी सभाओं, रैलियों, जुलूसों, लाउडस्पीकर, वाहनों के प्रयोग आदि की अनुमति मिलेगी। समस्त पार्टी/ प्रत्याशी आदर्श आचार संहिता अनुपालन सुनिश्चत करेंगे ताकि किसी भी स्तर पर स्वतन्त्र एवं निष्पक्ष चुनाव प्रभावित न हो। कहा कि यदि कहीं भी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन पाया जाता है तो तुरंत सूचित करें। उन्होंने प्रत्याशियों द्वारा अधिकृत पोलिंग एवं मतगणना एजेंटों को चुनाव प्रक्रिया संबंधी समस्त आवश्यक जानकारियां मुहैया कराते हुए उनको भी प्रशिक्षण दिए जाने को कहा जाये ताकि किसी भी स्तर पर दिक्कतों का सामना न करना पड़े। 



इवीएम शिफ्टिंग तथा उनके मूवमेंट की पूरी जानकारी प्रत्याशियों/उनके अधिकृत प्रतिनिधियों को मुहैया करायी जायेगी ताकि किसी भी स्तर पर किसी को कोई संदेह नहीं होने पाये। उन्होंने  उपस्थित प्रत्याशियों/ प्रतिनिधियों को निर्वाचन/आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित शिकायतों के लिए सी विजिल एप एवं कंट्रोल रूम  न0 1950 का उपयोग करने एवं इनके व्यापक प्रचार प्रसार के विषय में भी अपील की। व्यय प्रेक्षक द्वारा लोकसभा चुनाव के दौरान प्रत्याशियों के खर्चों का पूरा व्यवस्थित ब्यौरा रखने तथा निर्धारित तिथियों को उनका मिलान सुनिश्चित किए जाने को कहा गया।



पुलिस प्रेक्षक संजय कुमार सैन ने कहा कि लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण एवं भयमुक्त वातावरण में पूरी कुशलता के साथ सम्पन्न कराया जायेगा।जिला निर्वाचन अधिकारी एस राजलिंगम द्वारा मतदान कर्मियों के लिए पोस्टल बैलेट, इडीसी द्वारा मतदान आदि प्रविधानो,बूथों पर वेबकास्टिंग,माइक्रो ऑब्जर्वर की नियुक्ति, ईवीएम की सुरक्षा, संरक्षा तथा परिवहन के विषय में स्पष्ट जानकारी प्रत्याशियों को प्रदान की गई। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने अवगत कराते हुए कहा कि वोटिंग के दौरान वृद्धजन, गर्भवती महिलाओं, दिव्यांगजनों को प्राथमिकता प्रदान की जाएगी।




 उनके द्वारा मतगणना के दौरान मा निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुपालन के संबंध भी प्रत्याशियों/प्रतिनिधियों को अवगत कराया गया।बैठक के दौरान प्रत्याशियों/प्रतिनिधियों द्वारा अपनी जिज्ञासाएं/सवाल रखे गए जिनका समुचित समाधान किया गया। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी/एडीएम प्रशासन विपिन कुमार, एडीएम (एफआर) वंदिता श्रीवास्तव,एडीएम प्रोटोकाल प्रकाश चंद्र, सचिव वाराणसी विकास प्राधिकरण, अपर नगर आयुक्त दुष्यंत मौर्य, जिला सूचना अधिकारी सुरेंद्र नाथ पाल, जिला विज्ञान अधिकारी प्रसन्न पांडेय, समस्त सहायक रिटर्निग अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)